UP चीनी मिल घोटाला: मायावती के करीबी अफसर सहित 14 ठिकानों पर CBI रेड
Latest News
bookmarkBOOKMARK

UP चीनी मिल घोटाला: मायावती के करीबी अफसर सहित 14 ठिकानों पर CBI रेड

By Aaj Tak calender  10-Jul-2019

UP चीनी मिल घोटाला: मायावती के करीबी अफसर सहित 14 ठिकानों पर CBI रेड

केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने कथि‍त चीनी मिल बिक्री घोटाले के मामले में यूपी की पूर्व सीएम मायावती के पूर्व मुख्य सचिव नेतराम के आवास सहित 14 स्थानों पर छापे मारे हैं. सीबीआई ने मंगलवार को यह छापे इस मामले की जांच को आगे बढ़ाने के लिए डाले.
गौरतलब है कि बसपा सुप्रीमो मायावती के यूपी के मुख्यमंत्री रहने के दौरान यूपी के 21 चीनी मिलों को निजी कंपनियों को बेचा गया था. लोकसभा चुनाव से पहले इसी साल 25 अप्रैल को सीबीआई ने इस मामले की जांच शुरू की थी. इस प्रक्रिया में सात चीनी मिलों को बंद कर दिया गया था. सीबीआई के एफआईआर के मुताबिक साल 2010-11 के दौरान 11 चीनी मिलों को बेचा गया था. मायावती साल 2007 से 2012 तक यूपी की मुख्यमंत्री थीं.
आरोप है कि चीनी मिलों की गलत बिक्री से करीब 1179 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है. सीबीआई जांच में ये बात सामने आई थी कि यह मामला मनी लॉन्ड्रिंग का भी है. जिसके बाद प्रवर्तन निदेशालय ने भी इस मामले की जांच शुरू कर दी है.
सीबीआई के एक अधिकारी ने न्यूज एजेंसी आईएएनएस को बताया कि रिटायर्ड आईएएस अधिकारी के लखनऊ के गोमती नगर के आवास के अलावा एक अन्य रिटायर्ड आईएएस विनय प्रिय दुबे के लखनऊ के अलीगंज स्थ‍ित आवास पर भी छापे डाले गए. चीनी मिलों की बिक्री घोटाले के दौरान नेतराम कृषि विभाग में प्रमुख सचिव थे और उनके पास आबकारी, गन्ना, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग का भी जिम्मा था. विनय दुबे उस समय यूपी स्टेट शुगर कॉरपोरेशन में एमडी थे.
सहारनपुर के पूर्व एमएलसी इकबाल सिंह के दो बेटों के आवास पर भी छापा डाला गया. इसके अलावा इस सिलसिले में चार्टर्ड एकाउंटेंट एस.के. गुप्ता के दिल्ली स्थ‍ित बारखम्भा रोड और ग्रेटर कैलाश के ठिकानों पर छापा डाला गया. इस मामले के एक और मुख्य आरोपी सौरभ मुकंद के सहारनपुर स्थ‍ित आवास पर भी छापा डाला गया.

MOLITICS SURVEY

मॉब लिंचिंग किस वजह से हो रही है ?

दाढ़ी
  5.66%
टोपी
  9.43%
राष्ट्रवाद
  84.91%

TOTAL RESPONSES : 53

Raise Your Voice
Raise Your Voice 

Suffering From Problem In Your Area ? Now Its Time To Raise Your Voice And Make Everyone Know