दिल्ली में दूर होगी पानी की किल्लत, ऐसे पानी बचाएगी अरविंद केजरीवाल सरकार

पूरे देश के साथ-साथ देश की राजधानी दिल्ली भी पानी की किल्लत से जूझ रही है. पानी की ऐसी ही किल्लत से निपटने के लिए दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार एक महत्वाकांक्षी परियोजना पर काम शुरू करने जा रही है. दिल्ली सरकार ने बुधवार को हुई कैबिनेट की बैठक में यमुना किनारे फ्लड प्लेन इलाकों में तालाब खोदकर बाढ़ के पानी को संचय करने की योजना को मंजूरी दे दी है.
दिल्ली सरकार का दावा है कि अगर यह परियोजना पूरी हो जाती है तो सिर्फ दिल्ली ही नहीं बल्कि यह परियोजना पूरे देश के सूखाग्रस्त और पानी की किल्लत झेल रहे राज्यों के लिए एक बेहतरीन उदाहरण साबित होगी. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कई मौकों पर पानी की किल्लत से निपटने के लिए दिल्ली में यमुना किनारे बाढ़ प्रभावित इलाकों में बड़े-बड़े तालाब बनाए जाने की परियोजना का जिक्र कर चुके हैं.
दिल्ली सरकार ने इसके लिए आंतरिक विभागीय कमेटी की बनाई थी, जिसकी रिपोर्ट के आधार पर पायलट प्रोजेक्ट को आज कैबिनेट ने मंजूरी दे दी. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस परियोजना में केंद्र सरकार के सहयोग के लिए केंद्रीय जल संसाधन मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत को धन्यवाद भी दिया.
वाटर हार्वेस्टिंग के लिए दिल्ली सरकार तकनीकी विशेषज्ञों के साथ अब तक की सबसे बड़ी परियोजना पर काम कर रही है. सरकार के सूत्रों ने आज तक को ये जानकारी दी है. इस परियोजना का पायलट प्रोजेक्ट इसी सप्ताह शुरू किया जा सकता है, जिसके तहत वजीराबाद से पल्ला के बीच यमुना के फ्लडप्लेन में एक बड़ा सा तालाब खोद कर यमुना में मॉनसून के दौरान आने वाली बाढ़ का पानी संचित किया जाएगा.

More videos

See All