आदिवासियों के लिए स्‍पेशल ATM, तीन शहरों में हवाई सेवा शुरू करने का भी ऐलान

मध्य प्रदेश के वित्त मंत्री तरुण भनोत ने वर्ष 2019-20 का बजट विधानसभा में पेश कर दिया गया है.  सदन की कार्यवाही शुरू होते ही वित्‍त मंत्री ने बजट की कॉपी सदन के पटल पर रखी. इसके साथ ही विपक्ष ने हंगामा शुरू कर दिया. कमलनाथ सरकार ने पहले बजट में आदिवासियों के लिए अलग ATM और दतिया, रीवा व उज्‍जैन से हवाई सेवा शुरू करने का ऐलान किया है.

वित्त मंत्री तरुण भानोत ने एक शेर के साथ की बजट भाषण की शुरुआत की. उन्‍होंने कहा, 'अपनी लम्बाई का गुरुर है रास्तों को, लेकिन वो मेरे क़दमों का मिजाज़ नहीं जानता.' बता दें कि गरीबी में देश के 29 राज्यों में मध्‍य प्रदेश्‍ 27वें नम्बर पर है. इसका जिक्र करते हुए प्रदेश के वित्त मंत्री ने एक शेर पढ़ा, 'तेरे पास जो है उसी की फ़िक्र कर, यहाँ आसमां के पास भी खुद की ज़मीन नहीं है.'
भनोत ने कहा, 'मध्य प्रदेश के लोगों पर कोई नया कर नहीं लगाया जाएगा. हर वर्ग को ध्यान में रखकर बजट तैयार किया गया है. इसमें युवा, बेरोज़गार और मध्य वर्ग सबका ध्यान रखा गया है. हमने जनहित में कई कई फैसले लिए हैं.' भनोत ने कहा कि शिवराज सरकार ने खाली खज़ाना हमें दिया है. सरकार को काम करने के लिए अभी सिर्फ 128 दिन मिले हैं. हमारी सरकार ने मुख्यमंत्री कन्यादान योजना की राशि बढ़ाई और किसानों का कर्ज़ माफ़ किया.

More videos

See All