उत्तराखंड की 7491 ग्राम पंचायतें होंगी प्रशासकों के हवाले, अधिसूचना जारी

हरिद्वार को छोड़ राज्य के शेष 12 जिलों की 7491 ग्राम पंचायतें 14 व 15 जुलाई को प्रशासकों के हवाले कर दी जाएंगी। इस सिलसिले में शासन ने अधिसूचना जारी कर दी। इन तिथियों को ग्राम पंचायतों का पांच साल का कार्यकाल खत्म हो रहा है। 
राज्य में हरिद्वार को सभी जिलों में जून 2014 में ग्राम पंचायतों के चुनाव हुए थे। ग्राम पंचायतों की पहली बैठकें 14 व 15 जुलाई 2014 को आयोजित की गई थीं। पंचायती राज एक्ट के प्रावधान के अनुसार प्रथम बैठक से ही पंचायतों का पांच साल का कार्यकाल शुरू माना जाता है। उनका कार्यकाल अब 14 व 15 जुलाई को खत्म हो रहा है। 
नियमानुसार कार्यकाल खत्म होने से पहले यदि चुनाव नहीं हो पाते हैं तो छह माह की अवधि के लिए ग्राम पंचायतों को प्रशासकों के हवाले किया जाता है। इस सबके मद्देनजर शासन ने मंगलवार को ग्राम पंचायतों में प्रशासक नियुक्त करने के लिए अधिसूचना जारी कर दी। इसके लिए संबंधित जिलाधिकारियों को प्राधिकृत किया गया है। ग्राम पंचायत का कार्यकाल खत्म होते ही प्रशासक तुरंत कार्यभार ग्रहण कर लेंगे। 
बता दें कि वर्तमान में राज्य में ग्राम पंचायतों की संख्या 7797 है। इनमें से हरिद्वार जिले की 306 ग्राम पंचायतों को छोड़कर बाकी 12 जिलों की 7491 ग्राम पंचायतें प्रशासकों के हवाले होंगी। 

More videos

See All