सुबह कम तो शाम को ज्‍यादा होंगे बिजली के दाम, जानें क्‍या है मोदी सरकार का प्‍लान

केंद्र सरकार ने Electricity Tariff Policy में बड़े बदलाव का मन बनाया है. कैबिनेट नोट तैयार हो चुका है. सरकार चाहती है कि अलग-अलग समय पर बिजली की अलग-अलग दरें वसूली जाएं. इसके मुताबिक, सुबह-दोपहर और शाम में बिजली की दरें अलग-अलग होंगी. दैनिक जागरण ने ऊर्जा मंत्री आरके सिंह के हवाले से यह रिपोर्ट दी है.
नई Electricity Tariff Policy के हिसाब से, दिन में बिजली के दाम कम होंगे क्‍योंकि इस समय राज्‍य सौर ऊर्जा से पैदा होने वाली बिजली सप्‍लाई करेंगे. बिजली वितरण कंपनियां अलग-अलग स्‍त्रोतों से बिजली लेंगी और उसी के हिसाब से ग्राहकों के लिए बिजली की दरें तय की जाएंगी.
सरकार का कहना है कि अब तक बिजली से जुड़ी नीतियां पावर और ट्रांसमिशन कंपनीज के हिसाब से बनती थीं, मगर अब उन्‍हें ग्राहक के हितों के आधार पर तैयार किया जाएगा. नई टैरिफ पॉलिसी के जरिए घरों में स्‍मार्ट मीटर लगाना अनिवार्य हो जाएगा. इसका जिम्‍मा राज्‍यों की वितरण कंपनियों को सौंपा जाएगा. हर घर में स्‍मार्ट मीटर लगाने को तीन साल का समय तय किया गया है.
स्‍मार्ट मीटर ग्राहकों के लिए भी फायदेमंद होगा. कितनी बिजली इस्‍तेमाल करनी है, ये कैलकुलेट करना बेहद आसान हो जाएगा. बिजली कंपनियों के लिए भी स्‍मार्ट मीटर सप्‍लाई को मॉनिटर करने में मददगार बनेंगे.

More videos

See All