कांग्रेस ने प्रज्ञा ठाकुर समेत BJP के 17 सांसदों के निर्वाचन को हाईकोर्ट में दी चुनौती

मध्य प्रदेश के इंदौर से शंकर ललवानी, भोपाल से साध्वी प्रज्ञा ठाकुर समेत बीजेपी के 17 सांसदों के निर्वाचन को हाईकोर्ट में चुनौती दी गई है. कांग्रेस के कांतिलाल भूरिया समेत मंडला, बालाघाट, इंदौर, ग्वालियर, उज्जैन, सीहोर, खरगोन, दमोह, टीकमगढ़, सतना, सीधी, सागर, मुरैना, नरसिंहपुर और शहडोल संसदीय क्षेत्र से हारे हुए प्रत्याशियों ने ईवीएम से छेड़छाड़ और भ्रष्ट आचरण का आरोप लगाते हुए विजयी सांसदों के खिलाफ चुनाव याचिकाएं दायर की हैं.
इन याचिकाओं पर अगले हफ्ते हाईकोर्ट में सुनवाई हो सकती है. वहीं, ग्वालियर और बालाघाट के बीजेपी सांसदों के खिलाफ 2-2 याचिकाएं दायर हुई हैं.
मिली जानकारी के मुताबिक, कांग्रेस के पराजित प्रत्याशियों द्वारा कोर्ट में दी गई याचिकाओं में आरोप लगाया गया है कि मतगणना के दौरान चुनाव आयोग ने सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों का पालन नहीं किया, जबकि शीर्ष कोर्ट ने अपने फैसले में कहा था कि हर संसदीय क्षेत्र में 5 पोलिंग बूथों की ईवीएम और वीवीपैट से मिलान किया जाए. इसके बावजूद ज्यादातर जगहों पर ऐसा नहीं हुआ.
इसके अलावा मतदान के कुछ दिन बाद जब ईवीएम मतगणना स्थल पर वापस लाई गईं, तब ज्यादातर मशीनें 99 प्रतिशत तक चार्ज थीं. इससे स्पष्ट है कि ईवीएम से छेड़छाड़ की गई है.

More videos

See All