6 साल पहले बीजापुर में नक्सलियों से हुई मुठभेड़ की जांच जबलपुर सीबीआई करेगी

छत्तीसगढ़ के बीजापुर में वर्ष 2013 में हुई जवानों और नक्सलियों की मुठभेड़ मामले की जांच अब जबलपुर सीबीआई करेगी। सुप्रीम कोर्ट ने इस संबंध में शनिवार को आदेश जारी कर दिया। इसके बाद सीबीआई ने एफआईआर दर्ज करने की कार्रवाई शुरू कर दी है। गंगालूर के एडेसमेट में हुई इस मुठभेड़ में आठ  आदिवासियों की मौत हो गई थी। यह पूरा मामला सामने आने के बाद मानवाधिकार आयोग ने भी इसे संज्ञान में लिया था।
सुप्रीम कोर्ट में लगाई गई थी याचिका, कांग्रेस भी कर रही थी मांग
  1.  
    जानकारी के मुताबिक, मई 2013 में बीजापुर जिले के गंगालूर इलाके के एडेसमेटा में पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई थी। इस मुठभेड़ में तीन बच्चों सहित आठ आदिवासियों की मौत हो गई थी। जबकि एक जवान भी शहीद हो गए थे। इस मामले में सुप्रीम कोर्ट में याचिका लगाकर राज्य के बाहर की एजेंसी से जांच कराने की मांग की गई थी। जिस पर सुनवाई करते हुए सर्वोच्च न्यायालय ने जबलपुर सीबीआई को जांच करने के आदेश दिए हैं।
  2. अभी तक इस मामले की जांच बीजापुर पुलिस कर रही थी। यह मामला गंगालूर थाने में दर्ज कराया गया था। सुप्रीम कोर्ट ने मई में इस मामले में सुनवाई करते हुए कहा था कि बाहर की एजेंसी से ही जांच कराई जानी चाहिए। अब सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर जबलपुर सीबीआई ने अज्ञात शख्स के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने जा रही है। कांग्रेस का भी आरोप है कि यह मुठभेड़ पूरी तरह से फर्जी है और वो लगातार सीबीआई जांच कराने की मांग कर रही थी। 
  3. कांग्रेस की परिवर्तन यात्रा पर हमले से 8 दिन पहले हुई थी घटना 
    एडसमेट गांव के पास वर्ष 2013 में 17 मई की रात सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई थी। इस मुठभेड़ में तीन बच्चों सहित 8 आदिवासियों की मौत हो गई थी। जबकि कोबरा बटालियन का एक जवान शहीद हो गया था। वहीं ग्रामीणों का आरोप था कि वे सभी देवगुडी में बीज त्यौहार मनाने के लिए एकत्र हुए थे। इसी दौरान पुलिस मौके पर पहुंची और लोगों को दौड़ा-दौड़ा कर मारना शुरू कर दिया। यह घटना कांग्रेस की परिवर्तन यात्रा पर हमले से ठीक आठ दिन पहले हुई। 

More videos

See All