पेट्रोल-डीजल पर 4-4% बढ़ाया वैट: सीएम गहलोत बोले- पिछली सरकार की गलती को सुधारा है

पेट्रोल और डीजल पर वैट बढ़ाने के बाद सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि हमने पिछली सरकार की गलती को सुधारा है. चुनाव में फायदा लेने के लिए पिछली सरकार ने इन पर 4% वैट कम दिया था. हमने उसे ठीक किया है. सीएम गहलोत ने यह बयान शुक्रवार को राजधानी जयपुर में ऑफिसर्स ट्रेनिंग सेंटर में राजस्थान प्रशासनिक सेवा के अधिकारियों के प्रशिक्षण शुभारंभ समारोह में मीडिया से बातचीत के दौरान दिया.

शुक्रवार को केन्द्रीय बजट में पेट्रोल और डीजल पर 1-1 रुपए प्रति लीटर एक्साइज ड्यूटी और सेस लगाने के बाद राज्य सरकार ने भी लगे हाथ देर रात दोनों पर 4-4 फीसदी वैट बढ़ा दिया है. इस बढ़ोतरी के बाद अब पेट्रोल पर वैट 26 से बढ़कर 30 प्रतिशत और डीजल पर 18 से बढ़कर 22 फीसदी हो गया है. इससे राजस्थान में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में जबर्दस्त बढ़ोतरी हो गई है. एक्साइज ड्यूटी, सेस और वैट में बढ़ोतरी से अब प्रदेश में पेट्रोल 4.62 से बढ़कर 75.77 रुपए और 4.59 रुपए से बढ़कर 71.24 रुपए प्रति लीटर हो गया है.

उल्लेखनीय है कि गत वर्ष विधानसभा चुनाव से पहले तत्कालीन सीएम वसुंधरा राजे ने 10 सितंबर को अपनी राजस्थान गौरव यात्रा के दौरान हनुमानगढ़ के रावतसर कस्बे में एक सभा में पेट्रोल-डीजल पर वैट प्रतिशत घटाने की घोषणा की थी. उसके तहत राज्य में पेट्रोल पर वैट 30 फीसदी से घटाकर 26 और डीजल पर 22 से घटाकर 18 फीसदी किया गया था. अब राज्य सरकार द्वारा इसे दुबारा बढ़ा देने से यह फिर पुरानी स्थिति में आ गया है.

More videos

See All