कर्नाटक में BJP का 'ऑपरेशन लोटस' लाया रंग, अल्पमत में कुमारस्वामी सरकार

कर्नाटक में कांग्रेस-जेडीएस सरकार पर खतरा मंडरा रहा है. कुमारस्वामी सरकार के 11 विधायक शनिवार को स्पीकर ऑफिस में जाकर इस्तीफा दे दिया है. जिससे बीजेपी की सरकार बनाने की दिशा में रास्ता साफ होता नजर आ रहा है. ये भी माना जा रहा है कि कर्नाटक में बीजेपी का 'ऑरेशन लोटस' सफल हो गया है.
कर्नाटक में विधानसभा समीकरण
सबसे पहले कर्नाटक के सियासी समीकरण को समझते हैं. कर्नाटक विधानसभा में 224 सीट हैं और सरकार बनाने के लिए 113 सीटों की दरकार होती है. 2018 में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को 80 सीट और जेडीएस को 37 सीट मिले थे. वहीं बीजेपी को 104 सीट मिले थे. इसके अलावा दो निर्दलीय और एक केपीजेपी का विधायक है. लेकिन उपचुनाव में एक और सीट जीत कर बीजेपी के 105 सीट हो गए.
फिर खतरे में एचडी कुमारस्वामी की कुर्सी !!
लेकिन पिछले दिनों कांग्रेस के 2 विधायकों ने इस्तीफा दे दिया और एक विधायक को पार्टी से निष्कासित कर दिया गया. जिसकी वजह से कांग्रेस के पास 77 विधायक बच गए. वर्तमान में कांग्रेस-जेडीएस सरकार के पास 114 विधायक हैं.
अल्पमत में कुमारस्वामी सरकार
शनिवार को कांग्रेस-जेडीएस के 11 विधायकों ने इस्तीफा दे दिया है. आंकड़ों में अब कुमारस्वामी सरकार के पास 103 विधायक बच जाते हैं. इसके अलावा एक बीएसपी विधायक का समर्थन भी सरकार को मिला हुआ. मतलब ये सरकार अब अल्पमत में आ सकती है.
बीजेपी बना सकती है सरकार
वहीं कयास लगाए जा रहे हैं कि बीजेपी सरकार बनाने की पहल कर सकती है. बीजेपी के पास 105 सीट है. बीजेपी कांग्रेस और जेडीएस के विधायकों का गुप्त रूप से समर्थन करने की बात कह रही है. लेकिन अभी वो कुछ भी कहने से परहेज कर रही है.
क्या है ऑपरेशन लोटस
बता दें कि 2008 में कर्नाटक में बीएस येदियुरप्पा नीत सरकार की स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए बीजेपी द्वारा कई विपक्षी विधायकों को कथित प्रलोभन दिए जाने की खबर सामने आई थी. इसे ‘ऑपरेशन लोटस’ के नाम से जाना जाता है.
सत्ताधारी दल अब इसी 'ऑपरेशन लोटस' का जिक्र कर रहे हैं. साल 2019 की शुरुआत में कांग्रेस पार्टी के 3 विधायक लापता हो गए थे. उस वक्त कर्नाटक के जल संसाधन मंत्री डी के. शिवकुमार ने कहा था कि राज्य की गठबंधन सरकार को गिराने के लिए बीजेपी का ‘ऑपरेशन लोटस’ वास्तव में चल रहा है. उन्होंने आरोप लगाया कि कांग्रेस के 3 विधायक मुंबई के एक होटल में बीजेपी के कुछ नेताओं के साथ डेरा डाले हुए है. उन्होंने कहा था कि राज्य में विधायकों की खरीद-फरोख्त जारी है.

More videos

See All