एक लाख बेटियों की शादी कराएगी योगी सरकार, प्रत्येक बेटी की शादी पर करेगी इतना खर्च

सामूहिक विवाह के जरिए गरीब परिवार की बेटियों की शादी कराने वाली योगी सरकार अब इस आयोजन को और भव्य, धूमधाम व गरिमापूर्ण तरीके से करने जा रही है। प्रदेश सरकार ने अगले वर्ष मार्च तक एक लाख बेटियों की शादी कराने की योजना बनाई है।इसके लिए वैवाहिक मुहूर्त के अनुसार चार शुभ तिथि तय कर बड़े स्तर पर आयोजन किया जाएगा। समाज कल्याण विभाग ने वर्ष 2019-20 में एक लाख जोड़ों के विवाह का लक्ष्य तय किया है। प्रमुख सचिव समाज कल्याण मनोज कुमार की ओर शासन व फील्ड के अफसरों को इसकी जानकारी दे दी गई है। उन्होंने सभी जिलाधिकारियों को विशेष ध्यान देकर इस आयोजन को सफल बनाने के निर्देश दिए हैं।

प्रत्येक बेटी की शादी पर 51 हजार खर्च 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गरीब परिवारों की बेटियों की शादी के लिए मुख्यमंत्री सामूहिक विकास योजना का एलान किया था। इस योजना में सरकार पहले एक लड़की की शादी पर 35 हजार रुपये खर्च करती थी। सीएम ने पिछले गणतंत्र दिवस पर यह राशि बढ़ाकर 51 हजार रुपये करने का एलान किया था।

2 लाख परिवारों तक सीधी पहुंच
इस आयोजन के जरिए योगी सरकार दो लाख परिवारों तक सीधी पहुंच बनाने जा रही है। एक लाख बेटियों का विवाह होगा तो एक लाख वर के घरों तक भी सरकार सीधे पहुंचेगी। इन आयोजनों में सरकार के मंत्रियों, सांसदों और विधायकों की सक्रिय भागीदारी रहेगी।

पिछले वित्त वर्ष में 9 फरवरी को सामूहिक विवाह में 10 हजार बेटियों की शादी का लक्ष्य था, लेकिन 15 हजार बेटियों की शादी की गई। इस बार सामूहिक विवाह के लिए जिलों से रिपोर्ट मांगी गई है। इसके बाद पता चलेगा कि किस जिले में कितनी बेटियाें का सामूहिक विवाह होगा। इसकी तिथि भी जल्द ही तय की जाएंगी। - रमापति शास्त्री, समाज कल्याण मंत्री

More videos

See All