काशी में पीएम मोदी, जानें हर अपडेट यहां
Latest News
bookmarkBOOKMARK

काशी में पीएम मोदी, जानें हर अपडेट यहां

By Navbharattimes calender  06-Jul-2019

काशी में पीएम मोदी, जानें हर अपडेट यहां

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज काशी में हैं। पीएम पद की दोबारा शपथ लेने के बाद उनका यह पहला काशी दौरा है। शनिवार सुबह काशी पहुंचते ही उन्होंने एयरपोर्ट पर पूर्व पीएम लाल बहादुर शास्त्री की 18 फीट ऊंची प्रतिमा का अनावरण किया। इसके बाद उन्होंने पौधारोपण अभियान की शुरुआत की। पीएम मोदी ने बीजेपी के राष्ट्रीय सदस्यता अभियान का भी आगाज किया। इस दौरान पीएम ने बीजेपी वर्कर्स को संबोधित करते हुए शुक्रवार को पेश बजट के विजन को भी समझाया। उन्होंने कहा कि देश में अब 5 ट्रिलियन डॉलर वाली अर्थव्यवस्था की चर्चा हो रही है। 
पीएम नरेंद्र मोदी ने बीजेपी के राष्ट्रीय अभियान की शुरुआत करने के बाद यहां पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित किया। शायराना अंदाज में कार्यकर्ताओं के सामने अपनी बात रखते हुए पीएम ने कहा, 'वह जो सामने मुश्किलों का अंबार है...उसी से तो मेरे हौसलों की मीनार है...चुनौतियों को देखकर घबराना कैसा... इन्हीं में छिपी संभावना अपार है....।' 
हर तरफ 5 ट्रिलियन अर्थव्यवस्था की गूंज 
पीएम ने आगे कहा, 'कल (शुक्रवार को) बजट में एक बात आपने सुनी होगी। एक शब्द गूंज रहा है 5 ट्रिलियन डॉलर इकॉनमी।चारों तरफ इसी की चर्चा है। देशहित में यह जरूरी है कि आप बजट के इस हिस्से को ( 5 ट्रिलियन अर्थव्यवस्था) समझिए और दूसरों को बताइए। ऐसा इसलिए कि कुछ लोग हमारे सामर्थ्य पर शक कर रहे हैं। वे कह रहे हैं कि यह भारत के लिए मुश्किल लक्ष्य है। पर, मैं जानता हूं कि हौसला है तो सबकुछ मुमकिन है।'
ब्लू इकोनॉमी की बजट में चर्चा की गई हैः पीएम मोदी
पीएम मोदी ने किसानों की आय बढ़ाने के फार्मूले भी बताए. उन्होंने कहा कि सौर ऊर्जा प्लांट लगाने से किसान उपयोग करने के बाद जो बिजली बचेगी उसे वह बेच सकेगा. ब्लू इकोनॉमी के लिए बजट में विस्तार से बात की गई है. समुद्र के भीतर जितने भी संसाधन हैं उनको लेकर बजट में चर्चा की गई है. मछली का कारोबार बड़ा है. मछली पकड़ने वालों के लिए कई योजना बनाई है. मछली एक्सपोर्ट करने की दिशा में भी काम किया जा रहा है. पीएम ने जल संचय पर भी जोर दिया. उन्होंने कहा कि हमें पानी की फिजूलखर्ची रोकनी होगी. पानी की बर्बादी को रोकना हो चाहे वह घर या खेत में सिंचाई का काम हो. पानी की रिसाइकलिंग पर हमें काम करना होगा.
प्रति व्यक्ति आय बढ़ाने पर दिया जोर
पीएम मोदी ने कहा कि जितना बड़ा खेत होगा उसका उतना ही हिस्सा लोगों को मिलेगा. इसलिए हमने भारत की अर्थव्यवस्था को 5 मिलियन ट्रिलियन बनाने का लक्ष्य रखा है. इस दौरान उन्होंने एक गुजराती कहावती भी सुनाई. इसका मतलब था कि कुएं में पानी होना चाहिए तभी सभी खेतों में पानी पहुंचेगी. उन्होंने कहा कि परिवार में जितनी आमदनी होगी, उनमें समृद्धि का स्तर भी उतना ही ज्यादा होगा. भारत भी विकासशील से विकसित देश बन सकता है. भारत युवा देश है और अपने लक्ष्य को हासिल कर लेगा. जब किसी देश में प्रति व्यक्ति आय बढ़ती है तो लोगों में खरीदने की क्षमता बढ़ती है और इसी से रोजगार के अवसर बढ़ते हैं.
हर घर को मिले जल
पीएम मोदी ने कहा कि हमने हर घर जल मुहैया कराने का कार्यक्रम तैयार किया है. इसके लिए जलशक्ति मंत्रालय का गठन किया गया है. इस अभियान से मां-बहनों को सबसे ज्यादा लाभ होगा जिन्हें लंबी दूरी तय करते पानी लाना पड़ता है. हर घर को शौचालय से जोड़ने से बीमारियों में कमी आई है. यह बात कई रिपोर्टों में कही गई है. स्वस्थ भारत बनाने के लिए आयुष्मान भारत योजना का बड़ा योगदान होगा. 32 लाख मरीजों का इसका लाभ मिल चुका है.
स्वच्छता-सुंदरता से पर्यटक आएंगे
पीएम मोदी ने कहा कि योग से सेहत ठीक रहती है. काशी में भी स्वच्छता और सुंदरता का लाभ सबको मिल रहा है. बाहर से आने वाले पर्यटक इसके बारे सही बताएंगे. पौधारापण अभियान के बारे में बताते हुए मोदी ने कहा कि इससे पर्यावरण स्वच्छ होता है. स्वच्छता पर्यटकों को आकर्षित करती है. पर्यटन से लोगों को रोजगार मिलेगा. प्रधानमंत्री ने होम स्टे की अवधारणा के बारे में भी बताया कि कैसे वाराणसी के लोगों की आय बढ़ाई जा सकती है.
इससे पहले शनिवार सुबह वाराणसी पहुंचे पीएम मोदी ने एयरपोर्ट पर पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की प्रतिमा का अनावरण किया। इस दौरान पीएम के साथ पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा और सूबे के सीएम योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे। 

MOLITICS SURVEY

मॉब लिंचिंग किस वजह से हो रही है ?

दाढ़ी
  5.66%
टोपी
  9.43%
राष्ट्रवाद
  84.91%

TOTAL RESPONSES : 53

Raise Your Voice
Raise Your Voice 

Suffering From Problem In Your Area ? Now Its Time To Raise Your Voice And Make Everyone Know