दिल्ली-NCR के लोगों को बजट से लगा तगड़ा झटका, पेट्रोल-डीजल हुआ महंगा, जानें नई कीमतें

बजट में वाहन मालिकों के साथ ही उपभोक्ताओं को झटका लगा है। पेट्रोल और डीजल में एक-एक रुपये रोड सेस व उत्पाद शुल्क की बढ़ोतरी से दिल्ली में पेट्रोल में 2.45 और डीजल में 2.36 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हो गई है।
दिल्ली में अब पेट्रोल की कीमत 72.96 प्रति लीटर और डीजल की कीमत 66.69 हो गया है। नई कीमतें आधी रात से लागू हो गई हैं। 
इससे पहले 2 जुलाई को देश में पेट्रोल व डीजल के दामों में इजाफा हुआ था। देश की राजधानी समेत सभी महानगरों में पेट्रोल 4 से 8 पैसे तक वहीं डीजल 6 पैसे तक महंगा हुआ था।
बजट में पिछले वर्ष पेट्रो पदार्थों के दामों में बेतहाशा महंगाई के बाद अक्टूबर 2018 में दी रियायतों को भी वापस ले लिया है। तब सरकार ने उत्पाद शुल्क में 1 रुपये में कटौती के साथ पेट्रो कंपनियों को 1.5 रुपये कटौती के आदेश दिए थे। इस पर दिल्ली सरकार का वैट भी प्रभावी होगा।
दिल्ली पेट्रोल डीलर्स एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष, निश्चल सिंघानिया के मुताबिक इस बढ़ोतरी के बाद दिल्ली के पेट्रोल पंप संचालकों को उत्तर प्रदेश व हरियाणा के पेट्रोल पंप संचालकों से और ज्यादा प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ेगा। क्योंकि दोनों राज्यों में पेट्रो पदार्थो पर वैट दर कम है।
बजट में इन प्रावधानों से ट्रांसपोर्टरों के साथ ही उद्यमी और व्यापारियों में भी चिंता का माहौल है। दिल्ली गुड्स ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष परमीत सिंह का कहना है कि हम जीएसटी में पेट्रो उत्पादों को शामिल करने की मांग कर रहे थे। दिल्ली गुड्स ट्रांसपोर्ट आर्गनाइजेशन के अध्यक्ष, राजेंद्र कपूर कहते हैं कि यह फैसला ट्रांसपोर्ट उद्योग को नुकसान पहुंचाने वाला है

More videos

See All