बीजेपी के लिए खुशखबरी, गुजरात से दोनों राज्यसभा उम्मीदवार चुनाव जीते

बीजेपी के लिए गुजरात से बड़ी खुशखबरी सामने आई है. गुजरात से बीजेपी के दो राज्यसभा उम्मीदवार विदेश मंत्री एस जयशंकर और जुगलजी ठाकोर ने जीत दर्ज की है. इस जीत पर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा, ''मैं सबी का धन्यवाद करना चाहता हूं. विदेश मंत्री और गुजरात के बीच नेचुरल पार्टनरशिप है. दुनिया का ऐसा कोई देश नहीं है जहां गुजराती ना हों. यदि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत की प्रतिष्ठा बढ़ी है, तो गुजरात की इसमें भूमिका है.''
बीजेपी ने विदेश मंत्री एस जयशंकर के औपचारिक रूप से पार्टी में शामिल होने के कुछ घंटे बाद ही उन्हें गुजरात से एक राज्यसभा सीट के लिए उम्मीदवार बना दिया था. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक आश्चर्यजनक कदम के तहत पूर्व विदेश सचिव जयशंकर को अपनी सरकार में शामिल किया था और उन्हें विदेश मंत्री बनाया था. उन्होंने 30 मई को सरकार के अन्य सदस्यों के साथ कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली थी. जब किसी ऐसे व्यक्ति को मंत्री बनाया जाता है जो संसद का सदस्य न हो तो ऐसे व्यक्ति को अपने शपथग्रहण के छह महीने के भीतर संसद सदस्य के रूप में निर्वाचित होना होता है.
सरकार में शामिल होने के बाद जयशंकर के लिए पार्टी में शामिल होना महज एक औपचारिकता थी. वह संसद में पार्टी कार्यालय में एक कार्यक्रम के दौरान पार्टी के सदस्य बन गए. बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और अन्य पार्टी नेता स्मृति ईरानी के लोकसभा सांसद के रूप में निर्वाचित होने के बाद गुजरात में दो राज्यसभा सीटों पर उपचुनाव आवश्यक हो गया था. बीजेपी ने एक सीट के लिए जयशंकर तो दूसरी सीट के लिए जुगलजी माथुरजी ठाकोर को अपना उम्मीदवार बनाया था. ये दोनों ही उम्मीदवार चुनाव जीत गए हैं.

More videos

See All