केन्द्रीय बजट निराशाजनक और दिशाहीन: चिकित्सा मंत्री डाॅ. रघु शर्मा

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य तथा सूचना एवं जनसम्पर्क मंत्री डाॅ. रघु शर्मा ने केन्द्रीय बजट को आम लोगों के लिए निराशाजनक और दिशाहीन बताया है। उन्होंने कहा की लोकसभा चुनाव में मिले भारी जनमत के बावजूद इस बजट में आम आदमी विशेष रूप से युवाओं को निराश किया है। इस बजट में कोर सेक्टर होते हुए भी हैल्थ सेक्टर के आधारभूत ढांचे को सुदृढ़ करने की दिशा में कोई विशेष प्रावधान नहीं किया गया है।

डाॅ. शर्मा ने कहा कि केन्द्रीय बजट में राज्य की पूरी तरह उपेक्षा की गई है। भौगोलिक दृष्टि से देश का सबसे बड़ा राज्य होने के बावजूद, इसको नजरअंदाज किया गया है। उन्होंने कहा कि इस बजट में आम आदमी विशेष रूप से किसानों, गरीबों तथा वंचित वर्ग के हितों पर विशेष ध्यान नहीं दिया गया है, बल्कि बढ़ते करारोपण से गरीब एवं मध्यम वर्गीय परिवारों पर और अधिक भार बढ़ेगा। पेट्रोल-डीजल पर अतिरिक्त सेस लगाने से इनकी कीमतें बढ़ेंगी और आम आदमी पर महंगाई का बोझ बढ़ेगा।

चिकित्सा मंत्री ने कहा कि भारी जनमत मिलने के बावजूद इस बजट में युवाओं को बेहतर रोजगार उपलब्ध कराने की दिशा में ठोस प्रावधानों का अभाव है। बजट में की गई घोषणाओं को पूरा करने का रोडमैप भी स्पष्ट नहीं है। आयकर तथा जीएसटी के प्रावधानों में वांछित सुधार का भी कोई प्रावधान नहीं किया गया है। आयकर के स्लैब में परिवर्तन कर आम आदमी को राहत दी जा सकती थी, लेकिन बजट में इसकी भी उपेक्षा की गई है।

More videos

See All