अशोक गहलोत बोले, राहुल जी जल्द उत्साह से वापस आएंगे

कांग्रेस अध्यक्ष पद से राहुल गांधी के इस्तीफा देने के बाद राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्वीट कर कहा कि उम्मीद है कि राहुल जी जल्द ही उसी उत्साह और भावना के साथ नेतृत्व करने के लिए वापस आएंगे। हम वापस ऊंचाई हासिल करेंगे और राहुल गांधी के गतिशील नेतृत्व में कांग्रेस पार्टी फासीवादी ताकतों को हराना जारी रखेगी। वह निश्चित रूप से अपने फैसले पर पुनर्विचार करेंगे, क्योंकि पार्टी को उनकी आवश्यकता है।
उन्होंने लिखा कि लोकसभा चुनाव 2019 में हार एक सामूहिक जिम्मेदारी है। इसके लिए अकेले उनको जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता। हम सभी उनसे आग्रह करते हैं कि वह खुद को इसके लिए जिम्मेदार न ठहराएं। कांग्रेस पार्टी राहुल गांधी के राजनीतिक कौशल पर दृढ़ता से विश्वास करती है। उन्होंने राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में हाल ही में हुए विधानसभा चुनावों में पार्टी को जीत दिलाई थी।
राहुल गांधी ने कांग्रेस अध्यक्ष पद से चार पेज के इस्तीफे की औपचारिक लिखित घोषणा करके लगभग सवा महीने से अध्यक्ष पद पर बने रहने को लेकर जारी असमंजस खत्म कर दिया है। संसद भवन में राहुल ने साफ कहा कि अब वह कांग्रेस अध्यक्ष पद पर नहीं हैं और इस्तीफा दे चुके हैं। इसीलिए कांग्रेस कार्यसमिति की तत्काल बैठक बुलाकर नया अध्यक्ष चुना जाना चाहिए।
राहुल ने इस्तीफे में कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष के रूप में 2019 के चुनाव में हार के लिए मैं जिम्मेदार हूं। पार्टी के बेहतर भविष्य के लिए जवाबदेही महत्वपूर्ण है। इसीलिए मैंने कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा दिया है। पार्टी के पुनर्निर्माण के लिए कड़े फैसले लेने होंगे और 2019 की असफलता के लिए कई लोगों को जवाबदेह ठहराना होगा। दूसरों को जवाबदेह ठहराकर अध्यक्ष के तौर पर अपनी जिम्मेदारी की अनदेखी करना अन्याय होगा।
राहुल गांधी ने कांग्रेस अध्यक्ष पद छोड़ने के फैसले पर किसी किंतु-परंतु की गुंजाइश खत्म करने के लिए बुधवार को पहले अपना इस्तीफा ट्वीट के जरिये सार्वजनिक किया। इसके घंटे भर बाद ही उन्होंने अपने ट्विटर प्रोफाइल से कांग्रेस अध्यक्ष का पदनाम भी हटा लिया और उसकी जगह कांग्रेस सदस्य और संसद सदस्य अंकित कर दिया। राहुल ने 25 मई को ही चुनाव में हार की जिम्मेदारी लेते हुए अध्यक्ष पद से इस्तीफे की पेशकश की थी, जिसे कार्यसमिति ने ठुकरा दिया था।

More videos

See All