बजट 2019 : क्या मध्य प्रदेश की महिलाओं की ये उम्मीद पूरी करेंगी महिला वित्त मंत्री

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज बजट पेश कर रही हैं. बजट से लोग उम्मीद लगाए बैठे हैं. ख़ासकर महिलाओं को महिला वित्त मंत्री होने के कारण उम्मीद है कि महंगाई से राहत मिलेगी.
देश का बजट बेशक वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश करेंगी, लेकिन घर का बजट बनाने और संभालने में देश की आधी आबादी यानी महिलाओं का योगदान अहम होता है. फिर चाहे वो घरेलू महिलाएं हों या फिर कामकाजी, सभी को  बजट से काफी उम्मीद है. बजट में महिलाएं अपनी आर्थिक सुरक्षा के साथ शिक्षा और स्वास्थ्य में बेहतरी के लिए सुविधाएं चाहती हैं. वित्त मंत्री से उम्मीद कर रही हैं कि वो राहत भरी घोषणाएं करेंगी.
1. सरकार को महिलाओं को हर क्षेत्र में टैक्स में ज्यादा रियायत देनी चाहिए.
2. सर्विस टैक्स, वैट टैक्स के नाम पर होटल में खाना और पार्लर का खर्च सब महंगा हो गया है. इस पर सरकार को कोई ठोस कदम उठाना चाहिए.
3. ट्रान्सपोटेशन,यात्रा टिकट और पेट्रोल की कीमतों में बढ़ोतरी से बजट मैनेजमेंट बिगड़ता है,महिलाओं को इसमें रिबेटस चाहिए.
4. कामकाजी महिलाओं के लिए स्टार्ट अप योजना में ब्याज दर में रियायत दी जाए ताकि महिलाएं आर्थिक रूप से सुरक्षित हो सकें.
5. बजट आम आदमी की जेब से फ्रेंडली हो ताकि सेविंग बढ़े.
6. स्वास्थ्य के क्षेत्र में महिलाओं के लिए विशेष पॉलिसी हो और रोज़ाना की दवाओं के रेटस में छूट मिले.
7. सरकार का फोकस महिला सुरक्षा पर होना चाहिए, इसके लिए बजट में अलग से प्रावधान हो.
बीते कुछ साल में बढ़ी महंगाई के कारण गृहिणी का घर का बजट गड़बड़ाया हुआ है. इसलिए हर गृहिणी की पहली उम्मीद यही है कि महिला होने के कारण वित्त मंत्री इस समस्या को समझेंगी और राहत का पिटारा लेकर आएंगे.
 

More videos

See All