प्रदेश के 1070 गांवों में पेयजल सुविधा में हुआ सुधार

जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी राज्यमंत्री डाॅ. बनवारी लाल ने कहा कि हरियाणा में मुख्यमंत्री मनोहरलाल के नेतृत्व में कार्य कर रही भाजपा सरकार ने पिछले साढ़े चार वर्षों में प्रदेश के 1070 गांवों में पेयजल सुविधा में सुधार और बढ़ौतरी की है। 

राज्यमंत्री आज मोरनी ग्राम पंचायत के तहत मौहड़ी राजकीय विद्यालय में साधु की खील पेयजल परियोजना का उद्घाटन करने के उपरांत गांववासियों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सरकार ने प्रदेश में पेयजल सुविधा में विस्तार के लिये ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में 164 नहर आधारित और 96 नलकूल आधारित जलघर स्थापित किये है। ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में 2165 नलकूप और 483 बूस्टिंग स्टेशन शुरू करने के साथ साथ सिवरेज के पानी को साफ करने के लिये 53 मलशोधन सयंत्र स्थापित किये गये है और 20 मलशोधन सयंत्रों का निर्माणकार्य प्रगति पर है।
उन्होंने बताया कि साधु की खील सिंचाई परियोजना पर 93.60 लाख रुपये खर्च किये गये हैं। इस परियोजना के तहत 50 हजार लीटर क्षमता का वाॅटर टेंक स्थापित किया गया है और 6500 मीटर पाईप लाईन बिछाई गई है। इस परियोजना से मोरनी व आस पास के क्षेत्र में स्थित 26 ढ़ाणियों को स्वच्छ पेयजल की आपूर्ति होगी। 

More videos

See All