प्रदेश में 20 हजार टयूबवेल के लिए बिजली कनेक्शन जारी होंगे

 हरियाणा सरकार द्वारा किसानों को बेहतर सिंचाई सुविधा के को ध्यान में रखते हुए बड़ी राहत देने के लिए महत्चपूर्ण निर्णय लिया है। प्रदेश सरकार ने हरियाणा की बिजली वितरण कंपनी उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम (यूएचबीवीएन) और दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम (डीएचबीवीएन) को तुरंत प्रभाव से 20 हजार टयूबवेलों के लिए बिजली कनेक्शन जारी करने के आदेश दिए गए हैं। निर्णय लिया गया है कि पहले चरण में 30 एच.पी. तक के टबूवेलों के लिए बिजली कनेक्शन जारी किए जाएंगे।

प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बिजली निगमों के अधिकारियों को अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि इस काम में शीघ्रता दिखाते हुए 31 दिसंबर 2018 तक आवेदन करने वाले किसानों को तुरंत टयूबवेल के लिए बिजली कनेक्शन जारी करें। इसके अलावा निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि घटते भूमिगत जल स्तर को ध्यान में रखते हुए जिन किसानों ने धान की खेती को छोडकर दूसरी खेती करने का फैसला लिया है कि उनको प्राथमिकता दी जाए।

बिजली व पानी की बचत को ध्यान में रखते हुए, कृषि के लिए जारी किए जाने वाले सभी टयूबवेल कनेक्शनों पर उर्जा बचत वाले फाईव स्टार रेटिड मोटर व पंप लगाना अनिवार्य रहेगा, इससे बिजली की बचत होगी। इसके अलावा माइक्रो इरिगेशन सिस्टम अथवा अंडरग्राउंड पाइप लाइन लगाना भी अनिवार्य रहेगा, जिससे भूमिगत जल स्तर में सुधार होगा।

More videos

See All