तय समय में पूरा होगा नमामि गंगे प्रोजेक्ट: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

लखनऊ के लोकभवन में नमामि गंगे, जल शक्ति और जल संसाधन पर हुई बैठक के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि नमामि गंगे के सभी प्रोजेक्ट तय समय सीमा में पूरे होंगे। राज्य सरकार ने केंद्र को हर स्तर पर सहयोग का आश्वासन दिया है।उन्होंने कहा कि नमामि गंगे प्रोजेक्ट की सफलता को प्रयागराज कुंभ में देखा गया। कुंभ की सफलता गंगा की निर्मलता ओर स्वच्छ वातावरण पर निर्भर थी। कुंभ में 22 करोड़ लोगों ने स्नान किया और हमारी कोशिशों की तारीफ की।

योगी ने कहा कि गंगा एक हजार किमी उत्तर प्रदेश से होकर गुजरती है। इसके 85 प्रोजेक्ट हैं। 50 सीवरेज के प्रोजेक्ट हैं जिसमें से 15 पूरे हो गए हैं। उन्होंने कहा कि हमने 25 जिलों के डीएम से वीडियो कांफ्रेंसिंग कर बात की। इन जिलों को खुले में शौच मुक्त घोषित किया गया है।

उन्होंने कहा कि 15 अगस्त को प्रदेश की प्रमुख नदियों के तटवर्ती क्षेत्रों में पौधरोपण किया जाएगा। इसके लिए 35 करोड़ पौधे तैयार है। इसमें सरकार के साथ सामाजिक संस्थाएं भी सहयोग करेंगी।

मुख्यमंत्री ने बताया कि बैठक में जल संरक्षण पर भी चर्चा हुई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस पर जनप्रतिनिधियों को पत्र लिखा है। अब एक निश्चित साइज से बड़े भूखंड पर घर बनाने के लिए रेन वाटर हार्वेस्टिंग की अनिवार्यता जोड़ी जाएगी। बुंदेलखंड पाइप लाइन योजना का सर्वाधिक लाभ यूपी को होगा।

More videos

See All