पवार से मिले खड़गे, गठबंधन पर चर्चा, साथ में मिलकर लड़ सकते हैं चुनाव

कांग्रेस के सीनियर नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष शरद पवार से मुलाकात की. दोनों नेताओं के बीच महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव को लेकर चर्चा हुई. माना जा रहा है कि अगला विधानसभा चुनाव कांग्रेस और एनसीपी साथ में मिलकर लड़ सकते हैं. इससे पहले खबर आई थी कि शरद पवार अपनी पार्टी एनसीपी का कांग्रेस में विलय कर सकते हैं.
पिछले महीने 30 मई को शरद पवार कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से दिल्ली में मिले थे और उनसे कांग्रेस अध्यक्ष का पद न छोड़ने का आग्रह किया था.  एनसीपी प्रमुख शरद पवार कांग्रेस प्रमुख के आवास पर पहुंचे थे और उनसे लगभग 25 मिनट बातचीत की. समझा जाता है कि दोनों नेताओं ने हाल के लोकसभा चुनाव में अपनी-अपनी पार्टी के खराब प्रदर्शन पर चर्चा की. पार्टी नेताओं ने बताया कि पवार ने राहुल से पार्टी का शीर्ष पद न छोड़ने के लिए भी कहा.
अभी हाल में एक मराठी पत्रकार को दिए इंटरव्यू में शरद पवार ने कहा था कि कांग्रेस का अस्तित्व बचा रहना चाहिए. पवार ने यह भी कहा कि अध्यक्ष पद के मुद्दे पर राहुल गांधी उनसे सुझाव ले रहे हैं. हालांकि पवार ने साफ कर दिया कि कांग्रेस और एनसीपी के विलय की कोई बात नहीं हुई है. एनसीपी सुप्रीमो ने कहा कि कांग्रेस पार्टी के लिए गांधी परिवार अहम है लेकिन गांधी परिवार को पार्टी का मतलब गांधी परिवार कतई नहीं समझना चाहिए.
शरद पवार ने कहा था कि उनका व्यक्तिगत तौर पर मानना है कि नरेंद्र मोदी का कांग्रेसमुक्त भारत का कॉनसेप्ट काफी खतरनाक है. कांग्रेस को फिर से खड़ा करने के लिए जरूरी है कि पार्टी अपने पुराने मूल्यों पर चले क्योंकि कांग्रेस का फिर खड़ा होना देश के लिए जरूरी है.
कांग्रेस और एनसीपी के विलय के सवाल पर पवार ने कहा कि अभी तक इस मुद्दे पर कोई बात नहीं हुई है. चुनाव के बाद दिल्ली के नेताओं खासकर गुलाम नबी आजाद ने चर्चा चलाई थी कि हमें एक साथ आना चाहिए. हालांकि कांग्रेस बिना गांधी परिवार नहीं चल सकती और गांधी परिवार को ऐसा नहीं मानना चाहिए कि गांधी का अर्थ कांग्रेस है. इसलिए ये सभी बातें (विलय) जहां तहां रह गईं.

More videos

See All