PM Modi के 'ड्रीम प्रोजेक्ट' को भाजपा विधायक के आंदोलन से खतरा, मंत्रालय गंभीर

6500 करोड़ की लागत से सिंदरी में बन रहा यूरिया और अमोनिया खाद कारखाना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ड्रीम प्रोजेक्ट में शुमार है। इस कारखाना की नींव रखते हुए 25 मई 2018 को धनबाद के बलियापुर में जनसभा को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा था-इस कारखाने से उत्पादित यूरिया और अमोनिया देश में होने वाली दूसरी हरित क्रांति में सहायक साबित होंगे। कारखाना का निर्माण साल 2020 के अंत तक पूरा करने साल 2021 के आरंभ से यूरिया-अमोनिया खाद का उत्पादन शुरू करने का लक्ष्य है।
दूसरी तरफ कारखाना (हिंदुस्तान उर्वरक एवं रसायन लिमिटेड की सिंदरी इकाई) का निर्माण पूरा होने से पहले ही भाजपा विधायक फूलचंद मंडल ने स्थानीय लोगों को रोजगार देने की मांग को लेकर आंदोलन शुरू कर दिया है। इससे औद्योगिक माहाैल खराब हो रहा है। कारखाना का निर्माण सिंदरी विधानसभा क्षेत्र के तहत हो रहा है जहां के विधायक फूलचंद मंडल हैं।
रोजगार के मुद्दे पर विधायक फूलचंद मंडल के आंदोलन की चेतावनी को हिंदुस्तान उर्वरक एवं रसायन लिमिटेड (हर्ल) प्रबंधन ने गंभीरता से लिया है। उच्च प्रबंधन ने उर्वरक मंत्रालय को मामले से अवगत करा दिया है। विधायक ने हर्ल प्रबंधन को 969 मजदूरों की सूची देकर उनके लिए हर्ल प्रोजेक्ट में रोजगार देने की मांग की है।
विधायक ने चेतावनी दी है कि 10 जुलाई से पहले सूची के आधार पर उनके लोगों को काम नहीं दिया गया तो हर्ल प्रोजेक्ट के तीनों प्रवेश द्वार पर हजारों लोग धरना देकर गेट जाम कर देंगे। जाहिर है कि ऐसा हुआ तो हर्ल प्रोजेक्ट के निर्माण कार्य में लगे कर्मचारी निर्माणस्थल पर नहीं पहुंच पाएंगे और निर्माण कार्य बाधित होगा।
उच्च प्रबंधन से प्राप्त जानकारी के अनुसार उर्वरक मंत्रालय ने विधायक की चेतावनी को राज्य सरकार को अलर्ट कर दिया है। प्रोजेक्ट का निर्माण कार्य प्रभावित न हो, ऐसा प्रयास किया जा रहा है।

More videos

See All