हिमाचल-पंजाब सीमा पर विवादित भूमि की निशानदेही के लिए कमेटी गठित, 10 दिन में आएगी रिपोर्ट

 पंजाब-हिमाचल की सीमा पर नूरपुर क्षेत्र से सटे क्षेत्र चक्की खड्ड से कंडवाल तथा जगतगिरी आश्रम तक दोनों राज्यों के बीच भूमि हदबंदी के स्थायी समाधान के लिए शनिवार को नूरपुर में प्रशासन व राजस्व अधिकारियों की बैठक हुई। बैठक में नूरपुर के विधायक राकेश पठानिया,  कांगड़ा जि़ला के उपायुक्त राकेश प्रजापति तथा पठानकोट जिला के डीसी रामवीर सहित प्रशासन व राजस्व विभाग के अधिकारियों ने भाग लिया।
उपायुक्त राकेश प्रजापति ने बताया इस बैठक का मुख्य उद्देश्य दोनों राज्यों के बीच नूरपुर क्षेत्र के कंडवाल तथा खन्नी क्षेत्र तथा साथ लगते क्षेत्रों में राजस्व सीमांकन विवाद का निपटारा सुनिश्चित बनाना है। उन्होंने कहा भूमि हदबंदी की सही जानकारी न होने के कारण दोनों राज्यों के प्रशासन को अपने कार्य करने में कठिनाई आ रही है। उन्होंने कहा विवादित क्षेत्र की भूमि की निशानदेही करने के लिए दोनों राज्यों के एसडीएम व तहसीलदार की अध्यक्षता में कमेटी गठित की गई है, जो 10 दिन के भीतर अपनी रिपोर्ट पेश करेगी।
भूमि सीमांकन से जहां राजस्व विवाद का स्थायी हल सुनिश्चित होगा। वहीं दोनों राज्यों के प्रशासन को आपसी सहयोग से खनन व ड्रग माफिया तथा अन्य गैर कानूनी गतिविधियों पर अंकुश लगाने में मदद मिलेगी।

More videos

See All