भारत को आपदा प्रबंधन में दुनिया का नंबर वन देश बनाना होगा: अमित शाह

गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को कहा कि भारत आपदा प्रबंधन में दुनिया का नंबर 1 देश बनेगा। शाह ने कहा कि किसी भी आपदा की स्थिति में जब हमारे जांबाज मोर्चे पर होते हैं एक ऐसा तंत्र तुरंत तैयार रहना चाहिए जो हालात के आधार पर त्वरित फैसले और स्थिति को बड़ी तेजी से वापस पहले जैसा करने की दिशा में बहुस्तरीय योजना बनाए।  शाह, आपदा प्रबंधन पर एनडीआरएफ के दो दिवसीय वार्षिक आयोजन के उद्घाटन मौके पर संबोधित कर रहे थे।
गृह मंत्री ने एनडीआरएफ को रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन के साथ मिलकर आपदा से निपटने की रणनीति तैयार करने और घरेलू उपकरणों को विकसित करने का फार्मूला दिया। शाह ने कहा कि भारत की विभिन्न स्थलाकृति के कारण आपदा से यहां तबाही का मंजर भयानक होता है।

एनडीआरएफ की देश भर में 12 बटालियन हैं जो अलग अलग राज्यों में आपदा प्रबंधन का जिम्मा संभालती हैं। शाह ने कहा कि विविध एजेंसियों, संगठनों और इकाइयों के बीच आपदा की स्थिति में रणनीति पर चर्चा का एक क्रम बनना चाहिए ताकि मुश्किल हालातों में बहु स्तरीय कार्ययोजना को लागू कर तेजी से हालातों पर काबू पाया जा सके। यही नहीं देश के साथ साथ हमें नेपाल,  बांग्लादेश और श्रीलंका में भी आपदा प्रबंधन में भी सहयोग करना है। 

More videos

See All