गृह मंत्री अमित शाह ने फोनी तूफान में NDRF की सफलता को लेकर दी बधाई

 
नई दिल्‍ली के विज्ञान भवन में आयोजित आपदा प्रबंधन के सम्‍मेलन को संबोधित करते हुए देश के गृह मंत्री अमित शाह ने कहा, आपदा प्रबंधन भवनों से नहीं, भावनाओं से होता है. इस क्षेत्र में हमें विश्‍व में सर्वश्रेष्‍ठ और सर्वश्रेष्‍ठ बनना है. अमित शाह ने कहा, भारत विश्‍व का 7वां सबसे बड़ा देश है, दूसरा सबसे अधिक आबादी वाला राष्‍ट्र है, इसलिए यहां आपदा की आशंका अधिक है.
अमित शाह ने कहा, पहले सेना के भरोसे पर रहकर आपदा की अनदेखी होती रही है. भुज के भूकंप को याद करते हुए उन्‍होंने कहा, 2001 में आपदा प्रबंधन पर अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में विचार किया गया था. उसी समय आपदा प्रबंधन समीति का गठन किया गया था. उन्‍होंने यह भी कहा कि रास्ता अभी लम्बा है, दुनिया में हमें इस क्षेत्र में नम्बर 1 बनना है.
गृह मंत्री बोले- '1999 में ओडिशा (तब उड़ीसा) में तूफान से 10 हज़ार लोगों की मौत हुई थी, लेकिन यह आपदा प्रबंधन का ही कमाल था कि इस साल फोनी तूफान में केवल 64 लोगों की जानें गईं. हमें इस आंकड़े को भी न्‍यूनतम स्‍तर तक लाना है. उन्‍होंने कहा, 31 राज्यों में एनडीआरएफ है. इसी तर्ज पर 24 राज्यों में एसडीआरएफ का गठन किया जा चुका है. 5 सालों में एनडीआरएफ (NDRF) के सभी उपकरण भारतीय होने चाहिए.'

More videos

See All