केजरीवाल ने वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण से की मुलाकात, कहा- बजट में बढ़े दिल्ली का हिस्सा

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बृहस्पतिवार को केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने केंद्रीय बजट में दिल्ली का आवंटन बढ़ाने की अपील की। साथ ही दूसरे राज्यों की तरह दिल्ली के नगर निगमों को भी अनुदान देने की बात कही। बकौल केजरीवाल, केंद्र अगर दिल्ली में अपना निवेश बढ़ाता है तो दिल्ली से केंद्र को ज्यादा टैक्स मिलेगा। केंद्रीय मंत्री ने मुख्यमंत्री को हरसंभव मदद का भरोसा दिया है।
वित्तमंत्री से मुलाकात के बाद मीडिया से बात करते हुए केजरीवाल ने कहा कि उन्होंने वित्तमंत्री को दिल्ली सरकार की ओर से पूरी मदद का भरोसा दिलाया। साथ ही तीन अहम मसलों पर अपना पक्ष रखा। केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली सरकार केंद्र को 1.50 लाख करोड़ रुपये का इनकम टैक्स देता है। जबकि दिल्ली को इसमें से कुछ 325 करोड़ मिलता है। संविधान का हवाला देते हुए 2003 से यह रकम बढ़ाई नहीं गई है। वित्तमंत्री से कहा गया है कि दिल्ली को भी दूसरे राज्यों की तरह कर में से हिस्सा मिले। अगर केंद्र दिल्ली में ज्यादा निवेश करेगा तो दिल्ली और ज्यादा इनकम टैक्स केंद्र को देगा।

केजरीवाल ने बताया कि इसके साथ ही नगर निगमों को अनुदान देने पर भी वित्त मंत्री से चर्चा हुई। दिल्ली को छोड़कर सभी राज्यों के नगर निगमों को केंद्र अनुदान जारी करती है। वित्त मंत्री से मांग की गई कि दिल्ली के नगर निगमों को भी अनुदान जारी किया जाए। इसके अलावा दिल्ली का 3000 करोड़ रुपये आईजीएसटी का केंद्र के पास रखा हुआ है। इसे जारी करने की मांग भी केंद्रीय मंत्री से की गई।

More videos

See All