दिल्ली में PM मोदी से मिले माइक पोम्पियो, क्या ईरान-आतंकवाद पर बनेगी बात?

ईरान संकट, आतंकवाद की चुनौती के बीच अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो अपने पहले दौरे पर भारत पहुंचे हैं. माइक पोम्पियो मंगलवार देर रात को दिल्ली पहुंचे तो वहीं आज उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की. जिस वक्त माइक पॉम्पियो ने प्रधानमंत्री से मुलाकात की तब उनके साथ विदेश मंत्री एस. जयशंकर, NSA अजित डोभाल भी थे. पीएम मोदी से मुलाकात करने के बाद उन्हें विदेश मंत्री एस. जयशंकर से भी मिलना है. भारत और अमेरिका के बीच कई मुद्दों पर बात होनी हैं, ऐसे में इसपर हर किसी की नज़र है.
भारत आतंकवाद, ईरान और एंटी मिसाइल सिस्टम S-400 पर अपनी राय अमेरिका को बताएगा. अमेरिका रूस से S-400 खरीदने की भारत की कोशिशों का विरोध कर रहा है और भारत को प्रतिबंध की धमकी भी दी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा माइक पोम्पियो राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजित डोभाल से भी मुलाकात करेंगे.
ये है अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा का फुल प्रूफ प्लान, अमित शाह आज करेंगे समीक्षा बैठक
क्या है माइक पॉम्पियो का कार्यक्रम?
-  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिले माइक पॉम्पियो
-   अजित डोभाल से मुलाकात
-    विदेश मंत्री एस. जयशंकर से मुलाकात, दोपहर 12 बजे
-    प्रेस वार्ता, दोपहर 1 बजे
-    इंडिया पॉलिसी स्पीच, शाम 7 बजे
मोदी-पॉम्पियो की ये मुलाकात अगले हफ्ते होने वाली G20 बैठक से पहले हो रही है. जापान के ओसाका में होने वाली इस बैठक में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और नरेंद्र मोदी के बीच द्विपक्षीय वार्ता होनी है. ऐसे में इस बैठक में उस मुलाकात के एजेंडे पर काम हो सकता है. नरेंद्र मोदी दोबारा बड़े बहुमत से सरकार में आए हैं, तो वहीं डोनाल्ड ट्रंप चुनाव में जाने को तैयार हैं.
बनेगी बात या बिगड़ेंगे हालात?
भारत और अमेरिका के बीच हालिया दिनों में संबंध कुछ ठीक नहीं रहे हैं. अमेरिका और ईरान में ठनी हुई है, अमेरिका की मांग है कि भारत ईरान से तेल ना खरीदे और भारत का बिना तेल काम होना मुश्किल है. साथ ही रूस से S-400 मिसाइल सिस्टम खरीदने पर अमेरिका अड़ंगा लड़ा रहा है, लेकिन भारत को ये भा नहीं रहा है. ऐसे में इस मुद्दे पर बात होनी भी तय है.

More videos

See All