लोकसभा में कांग्रेस की मांग, अभिनंदन की मूंछों को ‘राष्ट्रीय मूंछें’ घोषित करे मोदी सरकार

लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा के दौरान सदन में कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने एक अनोखी मांग रखी है. बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद पाकिस्तान में घुसकर उनके विमान को गिराने वाले वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को उन्होंने पुरस्कार देने की मांग की है. इतना ही नहीं, कांग्रेस नेता ने कहा है कि अभिनंदन की मूंछों को ‘राष्ट्रीय मूंछें’ घोषित कर देनी चाहिए.
लोकसभा में कांग्रेस सदन के नेता अधीर रंजन चौधरी ने अपने भाषण के दौरान मोदी सरकार पर जमकर निशाना साधा. इस दौरान जब वह विदेशनीति पर बोले तो उन्होंने एयरस्ट्राइक का भी जिक्र किया. 

अधीर रंजन ने कहा कि बालाकोट में जो वायुसेना ने एयरस्ट्राइक किया, कांग्रेस पार्टी उसका समर्थन करती है. इसके साथ ही उन्होंने मांग रखी कि विंग कमांडर अभिनंदन को पुरस्कार से नवाजा जाना चाहिए और उनकी मूंछों को राष्ट्रीय मूंछें घोषित कर देनी चाहिए. कांग्रेस नेता ने कहा कि हम चाहते हैं हमारे नौजवान इससे प्रेरित हों. अधीर रंजन चौधरी की इस मांग पर लोकसभा में जमकर तालियां बजीं.
गौरतलब है कि 14 फरवरी को जब पाकिस्तानी आतंकवादियों ने पुलवामा में आतंकी हमला किया था, तो उसके बाद वायुसेना ने बालाकोट में एयरस्ट्राइक की थी. एयरस्ट्राइक के अगले ही दिन पाकिस्तान ने भी पलटवार किया था, जिसके जवाब में विंग कमांडर अभिनंदन उनके विमान का पीछा करते वक्त पाकिस्तानी सीमा में जा गिरे थे.

अधीर रंजन चौधरी ने PM से पूछा, आप सोनिया-राहुल को चोर कहते हुए सत्ता में आए तो अब वे संसद में कैसे बैठे हैं
अभिनंदन को पाकिस्तानी सेना ने पकड़ बना लिया था और वह करीब 2 दिन तक वहां पर ही रहे थे. हालांकि, भारतीय कूटनीति के दबाव में पाकिस्तान को उन्हें छोड़ना ही पड़ा. भारत में उनके सम्मान में लोगों ने मार्च निकाला, सोशल मीडिया पर उनके लिए कैंपेन चला. अभिनंदन भारत वापसी के बाद कुछ दिन छुट्टी पर रहे, लेकिन बाद में उन्होंने ड्यूटी ज्वाइन कर ली.
इस घटना के इतने दिन बाद भी पाकिस्तान अभिनंदन के खौफ से उभर नहीं पाया है. पहले तो जब उन्होंने पाकिस्तान में घुसकर उनके विमान को गिराया तो उनके साथ दुर्व्यवहार किया. एक वीडियो जारी करवा उनसे पाकिस्तानी सेना की तारीफ करवाई गई. अभी हाल ही में वर्ल्डकप में भारत-पाकिस्तान के मैच से पहले अभिनंदन को लेकर एक विज्ञापन बनाया गया, जिसमें उनका मजाक उड़ाया गया.

More videos

See All