हरियाणा वाले इसलिए "राजस्थान" में बसने के लिए लगा रहे गुहार !

हरियाणा के हिसार में तीन गांव गुस्से से उबल रहे हैं. उनकी नाराज़गी की वजह है पानी की किल्लत पर खट्टर सरकार का उपेक्षापूर्ण भाव. अब तो गांव के लोग राजस्थान सरकार से मांग करने लगे हैं कि उनके गांवों कपारो, बसारा, बालावास को अपने राज्य में मिला ले. ये तीनों गांव हरियाणा-राजस्थान की सीमा पर स्थित हैं.
बालावास में लोग दो महीने से पानी के मुद्दे पर लगातार धरना दे रहे हैं. हालात इतने खराब हैं कि लोकसभा चुनाव तक का बहिष्कार कर दिया गया. अब लोग हरियाणा विधानसभा चुनाव का भी बहिष्कार करने की बात कर रहे हैं. उधर कपारो में ग्रामीणों ने पंचायत की निर्वाचित महिला सदस्य राजबाला पर तब हमला कर दिया था जब वो पानी की समस्या का निपटारा नहीं कर सकीं.
सरपंच शैलेंद्र का कहना है कि समस्या पुरानी है. साल 1971 से ही गांव में पानी सप्लाई की व्यवस्था सुचारू नहीं हो सकी है. तब से अब तक गांव की आबादी कई गुना बढ़ चुकी है और पहले से ही गांव में पानी पर्याप्त नहीं है.शैलेंद्र के मुताबिक सीएम मनोहरलाल खट्टर ने 2017 में ही गांव के लिए जल परियोजना का एलान किया था लेकिन काम अब तक शुरू नहीं हो सका है. ऐसी स्थिति में अब ग्रामीणों में भारी अंसतोष है. खट्टर सरकार से निराश होकर ये सभी राजस्थान सरकार से अनुरोध कर रहे हैं कि उन्हें अपने राज्य में मिला ले ताकि पानी की किल्लत का निदान हो.

More videos

See All