पंचकूला में राज्य स्तरीय सक्षम सम्मान समारोह आयोजित

मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी कार्यक्रम के प्रोजैक्ट डायरेक्टर राकेश गुप्ता ने कहा कि 3 जुलाई को पंचकूला में राज्य स्तरीय सक्षम सम्मान समारोह आयोजित किया जाएगा। इस समारोह में मुुख्यमंत्री मनोहर लाल प्रदेश को शिक्षा के क्षेत्र में सक्षम बनाने के लिए सराहनीय कार्य करने वालों को सम्मानित करेंगें। 

प्रोजैक्ट डायरेक्टर वीसी के माध्यम से प्रदेशभर के अधिकारियों के साथ विभिन्न योजनाओं की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि इस राज्य स्तरीय समारोह में केन्द्रीय शिक्षा मंत्रालय व नीति आयोग के कई अधिकारी भी भाग लेंगें। उन्होंने कहा कि सक्षम योजना से प्रदेश की राष्ट्रीय स्तर पर पहचान कायम हुई ओर गत दिनों हिमाचल प्रदेश व पंजाब राज्य की टीमों ने प्रदेश का दौरा कर सक्षम योजना की विस्तार से जानकारी ली ताकि वे अपने राज्यों में इस योजना को क्रियान्वित कर सके। उन्होंने कहा कि सक्षम योजना की शिक्षा मंत्रालय व नीति आयोग भी सराहना कर रहा है ओर कई राज्य सक्षम योजना का अनुसरण करने के लिए उत्साहित है। 

डा. गुप्ता ने कहा कि सरकार का प्रयास है कि सरकारी स्कूलों के स्तर में सुधार हो। इसलिए अब नौंवी कक्षा के विद्यार्थियों पर भी विशेष बल दिया जाएगा ताकि सैकेण्डरी स्कूल के परिणाम का ओर ज्यादा ग्राफ बढे। उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों को एनटीएससी व आईआईटी जेई मैन जैसी प्रतिस्पर्धात्मक परीक्षाओं की तरफ रूझान बढाने के साथ साथ कैरियर कांउसलिंग भी पर ध्यान दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी जिलों को सक्षम एवं सक्षम प्लस बनाने के बाद अगस्त माह से सक्षम 2.0 पर कार्य आरम्भ किया जाएगा। इसके तहत हिन्दी, गणित, अंग्रेजी के अलावा अन्य सभी 6 विषयों में विद्यार्थियों को पूर्ण रूप से शिक्षा के क्षेत्र में सक्षम बनाया जाएगा ताकि प्रतिस्पर्धा के युग में वे किसी भी क्षेत्र में पीछे न रहें। 

More videos

See All