हरियाणा सरकार ने एडेड कॉलेज को सरकारी में बदलने के लिए फाइल की पास, जल्द शुरू होगी प्रक्रिया

भाजपा ने लोकसभा चुनाव-2014 के वक्त घोषणा की थी कि सरकार बनी तो सरकारी अनुदान प्राप्त करने वाले स्कूलों एवं कॉलेजों को सरकार अपने अधिकार में लेकर उनका संचालन करेगी। इस घोषणा को लागू करने के लिए सरकार ने स्कूलों के संचालन से संबंधित फाइल पास कर दी है। उधर, कॉलेज टीचर्स एसोसिएशन (सीटीए) ने मांग की है कि सरकार इसी सत्र से इसको शुरू करें, ताकि बच्चों व अध्यापकों को इसका लाभ मिल सके।
कॉज टीचर्स एसोसिएशन (सीटीए)के राज्य प्रधान डॉ. राजबीर सिंह ने हरियाणा सरकार का समस्त प्राध्यापक वर्ग की तरफ से सीएम मनोहर लाल एवं शिक्षामंत्री रामबिलास शर्मा का एडेड कॉलेजों के स्टाफ को सरकारी कॉलेज में टेकओवर करने की प्रक्रिया शुरू करने के कदम की सरहाना की है। उन्होंने सरकार से प्रार्थना की है कि वो नया शैक्षणिक सत्र(2019-2020) शुरू होने से पहले एडेड कॉलेजों के स्टाफ को टेकओवर करके 2014 में किए अपने चुनावी वादे को पूरा कर राज्य में उच्च शिक्षा के स्तर में गुणात्मक सुधार करें।
उन्होंने कहा कि एडेड कॉलेजों के स्टाफ को टेकओवर करना इस दिशा में एक सार्थक कदम होगा। उन्होंने इसका कारण बताते हुए कहा कि एक प्राइवेट एडेड कॉलेज और सरकारी कॉलेज की फीस में लगभग तीन गुणा का अंतर है। इसके चलते गत कुछ वर्षों से 30 प्रतिशत विद्यार्थी एडेड कॉलेज छोड़कर सरकारी कॉलेजों में पलायन कर रहे हैं। इनमें से 80 प्रतिशत के लगभग एससी/बीसी के विद्यार्थी हैं।

More videos

See All