निर्मला सीतारमण ने जापान के ओसाका में होने वाली जी 20 शिखर सम्मेलन की तैयारी के लिए बुलाई बैठक

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जी-20 शिखर सम्मेलन की तैयारी के लिए बैठक बुलाई है. इस बैठक में हिस्सा लेने के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रमुख सचिव नृपेंद्र मिश्र और पी के  मिश्रा, विदेश मंत्री एस जयशंकर, केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, रविशंकर प्रसाद पहुंचे हैं जबकि आरबीआई गवर्नर पहले से ही वित्त मंत्रालय में मौजूद है.  
सूत्रों की मानें तो जी20 समिट की तैयारियों के लिए वित्तमंत्रालय में हो रही है बैठक, 28,29 जून को जापान के ओसाका में होनी है बैठक, जिसमे पीएम के भाग लेने की है संभावना, उसी बैठक की तैयारियों को लेकर चर्चा हो रही है.
बीजेपी को क्या 'एक देश एक चुनाव' से फ़ायदा होगा
संभव है इस बैठक में हुवावे के मसले पर चर्चा हो. गौरतलब है कि अमेरिका ने चेतावनी लहजे में कहा है कि अगर कोई भारतीय कंपनी हुवावे या उसकी सहयोगी कंपनियों को अमेरिका में बने पार्ट्स या प्रॉडक्ट्स सप्लाई करती है तो उसके खिलाफ कार्रवाई हो सकती है. अमेरिका का यह कदम भारत पर चाइनीज टेलीकॉम इक्विपमेंट कंपनी के खिलाफ कार्रवाई के लिए दबाव बनाने की पहल माना जा रहा है. अमेरिकी सरकार का पत्र मिलने के बाद मिनिस्ट्री ऑफ एक्सटर्नल अफेयर्स ने हुवावे पर लगे अमेरिकी प्रतिबंधों के भारतीय कंपनियों पर पड़ने वाले असर पर डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशंस, नीति आयोग, मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स, मिनिस्ट्री ऑफ कॉमर्स और प्रिंसिपल साइंटिफिक एडवाइजर की राय मांगी थी.

More videos

See All