PM को लिखे मेट्रोमैन के खत के जवाब में पूर्व अफसर ने किया ट्वीट ! केजरीवाल खुश

दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी सरकार की मुफ्त मेट्रो एवं बस योजना को लेकर आरोप-प्रत्यारोप का दौर जारी है। इस बीच मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार नागेंद्र शर्मा ने ट्वीट कर कहा कि योजना आयोग की पूर्व प्रमुख सलाहकार रेणुका विश्वनाथन ने महिलाओं के लिए मुफ्त मेट्रो योजना को लेकर मेट्रो-मैन ई श्रीधरन की शंकाओं का जवाब दिया है।
मुफ्त योजना को योजना आयोग की पूर्व सलाहकार ने सराहा
रेणुका ने कहा, हमें सिखाया गया था कि सब्सिडी खराब है, क्योंकि वह बाजार की कीमतों को विकृत करती हैं, लेकिन सब्सिडी समाज के कमजोर समूह को सशक्त भी कर सकती है और बाजार की विकृतियों को सही करके प्रोत्साहन दे सकती है।
उन्होंने आगे लिखा कि मैंने देखा है कि ब्राजील जैसे देशों में कुछ समूहों के लिए बसों में मुफ्त यात्रा है। दिल्ली में भी सरकार ने महिलाओं के लिए यह घोषणा करके जता दिया कि सशक्तीकरण की दिशा में मोबिलिटी कितनी अहम है। मेरी दृष्टिकोण में जिस महिला के पास पैसा नहीं है और वह भ्रमण के लिए स्वतंत्र नहीं है तो वह सशक्त नहीं है।
महिलाओं के लिए मुफ्त बस यात्रा कुछ असंतुलनों को नष्ट करेगी। लेकिन, हम में से जो लोग बस यात्र के लिए भुगतान करना चाहते हैं, वे ऐसा कर सकते हैं। ...पर श्रीधरन के विचार तभी काम करेंगे जब हमारे पास एक ऐसा समाज होगा जहां महिलाओं को समान माना जाता है।
यहां पर बता दें कि पिछले सप्ताह अरविंद केजरीवाल सरकार की दिल्ली मेट्रो में महिलाओं की मुफ्त सफर की योजना को लेकर दिल्ली मेट्रो के पूर्व प्रमुख ई. श्रीधरन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक पत्र लिखा था। मेट्रो में महिलाओं के मुफ्त सफर की योजना का विरोध करते हुए उन्होंने प्रधानमंत्री से अपील की है कि वह दिल्ली सरकार की इस योजना से सहमत न हों।
केजरीवाल की मुफ्त यात्रा योजना को नुकसानदायक बताते हुए मेट्रो मैन के नाम से मशहूर श्रीधरन ने पत्र में लिखा है कि दिल्ली मेट्रो केंद्र सरकार और दिल्ली सरकार का ज्वाइंट वेंचर है, इसलिए कोई भी सरकार एकतरफ मेट्रो में मुफ्त सफर का निर्णय नहीं ले सकती।

More videos

See All