केजरीवाल के बाद केंद्र का दांव, "वन नेशन वन कार्ड" !

मेट्रो से सफर करनेवाले यात्रियों के लिए खुशखबरी है। सरकार जल्द ही एक ऐसा स्मार्ट कार्ड लाने जा रही है जिसे देश के सभी मेट्रो में प्रयोग किया जा सकेगा। इस स्मार्ट कार्ड का प्रयोग सीमित यात्राओं के लिए ही हो सकेगा। किसी दूसरे शहर में मेट्रो कार्ड के प्रयोग के लिए यात्रियों को सिर्फ अपना कार्ड काउंटर पर जाकर चार्ज कराना होगा।
वन नेशन वन कार्ड योजना पर हो रहा है काम 
केंद्र सरकार ने कुछ दिन पहले ही वन नेशन वन कार्ड योजना लॉन्च की है। इस कार्ड के जरिए देश में किसी भी परिवहन सुविधा का प्रयोग किया जा सकता है। हालांकि, इन कार्ड को इशू कराने के लिए केवाईसी प्रक्रिया अनिवार्य होगी और यह अलग-अलग बैंको से ही लिए जा सकेंगे। मेट्रो कार्ड एक तरह से क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड की तरह ही होगा। 
ये भी पढ़े कोमा में बंगाल का स्वास्थ्य, 700 डॉक्टरों का अब तक इस्तीफा
6 महीनों में कार्ड लॉन्च किया जा सकता है 
कार्ड अगले 6 महीनों में लॉन्च किया जा सकता है। वन नेशन वन कार्ड प्रॉजेक्ट से जुडे़ एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, 'ऐसे लोग जो कम समय के लिए भारत आएं हों या किसी शहर में उनके रुकने की अवधि बहुत कम हो, वो लोग वन नेशन वन कार्ड का प्रयोग नहीं कर सकेंगे। केवाईसी प्रक्रिया को पूरा किए बिना उनके लिए वन नेशन वन कार्ड जारी नहीं किया जाएगा। ऐसे लोगों के लिए एक वैकल्पिक कार्ड की व्यवस्था की जा रही है जिसके लिए पासपोर्ट और आधार कार्ड जरूरी होगा। विदेशी नागरिकों को पहचान पत्र के तौर पर पासपोर्ट की प्रति जमा करानी होगी।' 

More videos

See All