जानिए आखिर क्यों साथी वकील ने यूपी बार काउंसिल अध्यक्ष को गोलियों से भूना

कल से एक खबर को लेकर बहुत शोर मचा हुआ है। खबर है कि उत्तर प्रदेश की बार कौंसिल अध्यक्ष दरवेश यादव को गोली मार कर मौत के घाट उतार दिया है। इसी खबर को लेकर हमारे एक यूजर ने RYV के माध्यम से मुद्दा उठाया और लिखा।
‘’बार काउंसिल की अध्यक्ष को गोली मार दी गई। उत्तर प्रदेश अपराध प्रदेश में बदल चुका है। योगी आदित्यनाथ के राज में लॉ एंड ऑर्डर अर्थी पर पड़ा मालूम पड़ता है ’’
9 जून, 2019 दरवेश यादव को बार काउंसिल ऑफ उत्तर प्रदेश का अध्यक्ष चुना गया था , इसी खुशी में आगरा दीवानी कोर्ट परिसर में उनका सम्मान समारोह आयोजित किया गया . सम्मान समारोह के बाद दरवेश सीनियर एडवोकेट अरविंद कुमार मिश्रा के चेंबर में बैठी थीं. उसी समय वहां उनके पूर्व सहयोगी वकील मनीष शर्मा  आया. और उसने आते ही अपनी लाइसेंसी रिवाल्वर से दरवेश पर 3 गोलियां दाग दीं. और फिर खुद को भी गोली मार ली.भरी कचहरी में गोलीबारी होने से हड़कंप मच गया. उत्तर प्रदेश में पिछले कुछ दिनों में रेप, हिंसा और अब ये मर्डर की ख़बर आम सी हो गई है। हमने पत्रकारों के साथ हुई हिंसा के बारे में पढ़ा-सुना और अब एक वकील के मर्डर के बारे में पढ़ रहे हैं। आम लोगों के साथ हो रहे अपराध भी आम हैं। साफ़ तौर पर योगी लॉ एंड ऑर्डर संभालने में नाकाम रहे हैं।
दरवेश यादव कौन थी?
मूल रूप से एटा की रहने वाली दरवेश यादव बार काउंसिल की राजनीति में सक्रिय थीं. . साल 2016 में उन्हें उत्तर प्रदेश बार काउंसिल का उपाध्यक्ष चुना गया. फिर 2017 में वे कार्यकारी अध्यक्ष रहीं. साल 2012 में दरवेश को पहली बार, बार काउंसिल का सदस्य चुना गया था. दरवेश ने आगरा कॉलेज से लॉ की डिग्री हासिल कर, उन्होंने साल 2004 में वकालत शुरू की थी. रविवार 9 जून के दिन प्रयागराज में हुए चुनाव में दरवेश यादव और वाराणसी के हरिशंकर सिंह को यूपी बार काउंसिल का संयुक्त रूप से अध्यक्ष बनाया गया था. अध्यक्ष पद के लिए दरवेश यादव और हरिशंकर सिंह को बराबर 12-12 वोट मिले थे. वोट बराबर होने की वजह से दोनों को 6-6 महीने के लिए उन्हें अध्यक्ष चुन लिया गया. सहमति के आधार पर दरवेश यादव को पहले 6 महीने के लिए और हरिशंकर सिंह को बाद के 6 महीने के लिए अध्यक्ष रहना था. दरवेश यूपी की वो महिला अध्यक्ष थी जिन्होंने उत्तर प्रदेश की  पहली महिला अध्यक्ष बार काउंसिल बन कर इतिहास रचा.
 

More videos

See All