चुनाव से पहले ग्राम पंचायतों पर सरकार की बरसी मेहर, जारी किए 254 करोड़

पंचायत चुनाव से पहले राज्य सरकार ने ग्राम पंचायतों पर मेहर बरसाई है। 14 वें वित्त आयोग की संस्तुतियों के क्रम में राज्य की सभी ग्राम पंचायतों के लिए चालू वित्तीय वर्ष की प्रथम किस्त के रूप में 254 करोड़ से अधिक की धनराशि जारी की गई है। इस संबंध में शासन ने आदेश जारी कर दिए हैं। पौड़ी जिले के लिए सर्वाधिक 29 करोड़ से अधिक की राशि जारी की गई है। 
हरिद्वार जिले को छोड़कर राज्य के शेष सभी जिलों में त्रिस्तरीय पंचायतों (ग्राम, क्षेत्र व जिला) का कार्यकाल जुलाई में खत्म होने जा रहा है। ऐसे में चुनाव से पहले सरकार ने छोटी सरकार कही जाने वाली ग्राम पंचायतों के लिए अपनी बंद मुट्ठी खोली है। इस क्रम में चालू वित्तीय वर्ष के लिए 254 करोड़ 15 लाख 50 हजार रुपये की राशि जारी की गई है। 
सचिव वित्त अमित नेगी की ओर से जारी शासनादेश के मुताबिक यह राशि निदेशक पंचायती राज के निवर्तन पर रखी जाएगी। ग्राम पंचायतों को अवमुक्त राशि निदेशक पंचायती राज द्वारा अपने स्तर पर नहीं रोकी जाएगी। यह राशि जिला पंचायती राज अधिकारी के स्तर से ग्राम पंचायतों को केंद्र से धनराशि प्राप्त होने की तिथि से 15 दिन के भीतर आवंटित की जाएगी। 

More videos

See All