यूडीएच मंत्री की बैठक में फैसला, अब बंद लिफाफे से नीलामी नहीं होगी, 22 हजार फ्लैट 50% तक सस्ते

हाउसिंग बोर्ड के पिछले कई सालों से बिक नहीं रहे 22 हजार मकान 10 से 50 फीसदी तक सस्ते होंगे। बोली 10 प्रतिशत के डिस्काउंट से शुरू होगी और बिक्री नहींं होने पर यह डिस्काउंंट 50 प्रतिशत तक बढ़ाया जाएगा। हाउसिंग बोर्ड ने मकान बेचने के अपने पुराने और परंपरागत ढर्रे को बदलते हुए ऑनलाइन बिक्री की योजना बनाई है। पहले बोर्ड अपने मकानों व जमीनों की नीलामी बंद लिफाफे से करता आया है लेकिन अब बोर्ड के मकान व जमीन ऑनलाइन वेबसाइट पर देखे जा सकेंगे।
बोर्ड अपनी संपत्तियों को जीआईएस मैपिंग से कनेक्ट करेगा। ताकि दूरदराज व विदेश में बैठा व्यक्ति भी देख सके कि बोर्ड की संपत्तियां कहां-कहां हैं, उसके आसपास की बसावट कैसी है। कैसी कॉलोनियां और मकान बने हैं। ऐसा इसलिए ताकि संपत्ति की नीलामी में अच्छी प्रतिस्पर्धा हो और पारदर्शी तरीके से खरीदार का चयन हो। 
नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया। कहा गया कि बंद लिफाफे से नीलामी बंद करें और आगामी तीन महीने में ई-ऑक्शन प्रक्रिया लागू करें। ई-ऑक्शन से कोई भी व्यक्ति नीलामी में भाग लेते हुए बोली लगा सकेगा। अब तक 1 लाख 64 हजार आवंटित मकानों का रिकॉर्ड ऑनलाइन किया जा चुका है। मकान की किस्त, लीज या अन्य बकाया की जानकारी बोर्ड की वेबसाइट पर रहेगी। दिसंबर तक एक लाख मकानों का रिकॉर्ड ऑनलाइन किया जाना है। 

More videos

See All