अमेरिका की मदद से 'मिसाइल प्रूफ' होगी दिल्ली! जानें क्या है मोदी सरकार का प्लान
Latest News
bookmarkBOOKMARK

अमेरिका की मदद से 'मिसाइल प्रूफ' होगी दिल्ली! जानें क्या है मोदी सरकार का प्लान

By Jansatta calender  10-Jun-2019

अमेरिका की मदद से 'मिसाइल प्रूफ' होगी दिल्ली!  जानें क्या है मोदी सरकार का प्लान

केंद्र सरकार की तरफ से दिल्ली के मिसाइल हमलों से पूरी तरह से सुरक्षित बनाए जाने की योजना है। सरकार की तरफ से इसके लिए अमेरिका से सतह से हवा में मार करने वाली एडवांस मिसाइल सिस्टम (NASAMS-II) की खरीद की जाएगी। यह सिस्टम स्वदेशी, रूसी और इस्राइली सिस्टम के साथ मिलकर पर राजधानी की मल्टी लेयर सुरक्षा का हिस्सा बनेगा।
इससे राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली को ड्रोने से लेकर मिसाइल के जरिये होने वाले आसमानी हमलों से बचाव का कवच मिलेगा। टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के अनुसार रक्षा मंत्रालय के सूत्रों का कहना है कि अमेरिका की तरफ से NASAMS-II की खरीद के संबंध में लेटर ऑफ एक्सेप्टेंस का अंतिम मसौदा इस साल के जुलाई-अगस्त में भेजे जाने की उम्मीद है।
विदेशी सैन्य खरीद के तहत होने वाले इस सौदे पर करीब 6000 करोड़ रुपये लागत आने का अनुमान है। पिछले साल खबर आई थी कि कई दौर का बातचीत हो चुकी है। इसमें मिसाइलों को तैनात करने की जगह पर चर्चा भी हो चुकी है। एक बार सौदा हो जाए, इसके बाद दो से चार साल में इस मिसाइल सिस्टम की डिलीवरी भी हो जाएगी। इससे पहले रक्षा मंत्रालय की तरफ से इस एडवांस मिसाइल सिस्टम की खरीद को लेकर एक्सेप्टेंस ऑफ नेसेसिटी जारी किया गया था। इसके बाद भारत ने औपचारिक रूप से अमेरिका को लेटर ऑफ रिक्वेस्ट जारी किया था।

MOLITICS SURVEY

क्या कांग्रेस का महागठबंधन से अलग रह के चुनाव लड़ने की वजह से बीजेपी को पूर्ण बहुमत मिला है?

हाँ
  51.35%
नहीं
  43.24%
अनिश्चित
  5.41%

TOTAL RESPONSES : 37

Raise Your Voice
Raise Your Voice 

Suffering From Problem In Your Area ? Now Its Time To Raise Your Voice And Make Everyone Know