मालदीव में पीएम मोदी, जानिए कैसे तोड़ेंगे चीन-पाकिस्तान का ‘तिलिस्म’?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दूसरी पारी का पहला विदेशी दौरा शुरू हो चुका है. इस बार आगाज़ मालदीव से हो रहा है जो हिंद महासागर में स्थित छोटा सा देश है लेकिन सांस्कृतिक रूप से हिंदुस्तान के करीब है. इसके अलावा मालदीव भारत का अहम रणनीतिक हिस्सेदार भी है. प्रधानमंत्री मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहीम मोहम्मद सालेह और दूसरे आला नेताओं से मुलाकात करेंगे. वो मालदीव की संसद को भी संबोधित करेंगे.
दीगर है कि मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में भी पड़ोसियों से अच्छे संबंध बनाने पर ज़ोर दिया गया था. उसी नीति को दूसरी पारी में आगे बढ़ाने का काम जारी है. खुद मालदीव के राष्ट्रपति सालेह के शपथग्रहण पर पीएम मोदी पहुंचे भी थे. प्रधानमंत्री मोदी ने मालदीव के महत्व को पहचानने में कोई चूक नहीं की है. वो जानते हैं कि समुद्र में ये देश एक बड़ा सहयोगी है. खुद पीएम मोदी ने मालदीव से संबंधों को रेखांकित करते हुए कहा था कि- मालदीव का मेरा दौरा दोनों देशों के महत्व को दिखाता है. हम दोनों समुद्री क्षेत्र के पड़ोसी के रूप में अपने रिश्तों से जुड़े हैं और लंबे अर्से से हमारी मित्रता बनी हुई है. भारत-मालदीव का जुड़ाव कई वजहों से है, इसीलिए पीएम मोदी मालदीव दौरे में कई तरह की घोषणाएं कर सकते हैं. इस दौरे की कुछ अहम बातें यूं हैं-
क्रिकेट के क्षेत्र में भारत कर सकता है मदद
क्रिकेट के क्षेत्र में भारत के पास देने को बहुत कुछ है. मालदीव में क्रिकेट प्रेमियों की कमी नहीं है. खुद मालदीव के राष्ट्रपति सालेह क्रिकेट को पसंद करते हैं. वो खुद इसी साल अप्रैल में आईपीएल का मैच देखने बैंगलोर आए थे. मस्कट में संपन्न एसीसी वेस्टर्न रीज़न 20-20 टूर्नामेंट में मालदीव ने कुवैत के खिलाफ अपना पहला मैच भी खेला. पिछले ही महीने बीसीसीआई की एक टीम ने मालदीव का दौरा किया ताकि जायज़ा ले सकें कि मालदीव को किस तरह की मदद पहुंचाई जा सकती है. कहा जा रहा है कि मोदी मालदीव में एक क्रिकेट स्टेडियम बनाने का प्रस्ताव रख सकते हैं. इसके अलावा मालदीव के क्रिकेटर्स को भारत में ट्रेनिंग की सुविधा भी दी जा सकती है. कोच, स्कोरर्स, अंपायरों और मैच रेफरी को भी ज़रूरत के हिसाब से ट्रेनिंग दी जा सकती है. आईसीसी ने 2017 में मालदीव को एसोसिएट मेंबर का दर्जा दिया था जिसके बाद तेज़ी से एक मज़बूत क्रिकेट टीम बनाने का प्रयास हो रहा है.

More videos

See All