पीएम नरेंद्र मोदी को मिलेगा मालदीव का सर्वोच्‍च सम्‍मान, जानें अब तक कितने पुरस्‍कार कर चुके हासिल
Latest News
bookmarkBOOKMARK

पीएम नरेंद्र मोदी को मिलेगा मालदीव का सर्वोच्‍च सम्‍मान, जानें अब तक कितने पुरस्‍कार कर चुके हासिल

By Newsstate calender  08-Jun-2019

पीएम नरेंद्र मोदी को मिलेगा मालदीव का सर्वोच्‍च सम्‍मान, जानें अब तक कितने पुरस्‍कार कर चुके हासिल

अपने दूसरे कार्यकाल के पहले विदेश दौरे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मालदीव के सर्वोच्‍च सम्‍मान 'द मोस्ट आनरेबल ऑर्डर ऑफ द डिस्टिंगुइश्ड रूल ऑफ निशान इज्जुदीन' से नवाजा जाएगा. मालदीव के राष्‍ट्रपति अब्‍दुल्‍ला सालिह ने यह घोषणा की है. यह सम्‍मान गणमान्‍य विदेशी व्‍यक्‍तियों को दिया जाता है. पीएम नरेंद्र मोदी की मालदीव यात्रा के दौरान "निशान इजुद्दीन" सम्‍मान से सम्‍मानित किया जाएगा. पीएम नरेंद्र मोदी को उनके पिछले कार्यकाल में कई देशों ने अपने सर्वोच्च सम्मानों से नवाजा है. एक नजर पीएम मोदी को अब तक मिले विदेशी सम्मानों पर...
रूस - ‘ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द एपोस्टल’
रूस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अप्रैल 2019 में रूसी के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार ‘ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द एपोस्टल’ से सम्मानित करने की घोषणा की थी. पीएम मोदी को दोनों देशों के बीच विशेष रणनीतिक साझेदारी को बढ़ावा देने के लिए दिया गया है.
संयुक्त अरब अमीरात - ‘जायेद मेडल’
संयुक्त अरब अमीरात ने भी अप्रैल 2019 में ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपने सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘जायद मेडल’ से सम्मानित करने का ऐलान किया था. यह किसी देश के राष्ट्राध्यक्ष को दिया जाने वाला यूएई का सबसे बड़ा सम्मान है. दोनों देशों के बीच दोस्ती और कूटनीतिक संबंधों को मजबूत करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी को यह सम्मान दिया गया.
दक्षिण कोरिया - सियोल शांति पुरस्‍कार
22 फरवरी को दक्षिण कोरिया के सोल में प्रधानमंत्री मोदी को सियोल शांति पुरस्‍कार से नवाजा गया. इस पुरस्कार के तहत पीएम मोदी को एक प्रशस्त्रि पत्र और 2 लाख डॉलर (करीब 1 करोड़ 30 लाख रुपये) की सम्मान निधि मिली थी. पीएम ने यह राशि नमामि गंगे मिशन के लिए समर्पित कर दी. पीएम मोदी यह पुरस्कार पानेवाले दुनिया के 14वें और भारत के पहले व्यक्ति हैं.
फिलिस्तीन - ग्रैंड कॉलर सम्मान
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अपने पिछले कार्यकाल में फिलस्तीन के दौरे पर गए थे. वहां जाने वाले वे पहले भारतीय प्रधानमंत्री थे. फिलिस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने वहां उन्‍हें ग्रैंड कॉलर सम्मान प्रदान किया. मोदी द्वारा उठाए भारत-फिलिस्तीन के रिश्तों को बेहतर करने के लिए उठाए गए कदमों के लिए यह सम्मान दिया गया. विदेशी मेहमान को दिया जाने वाला ग्रैंड कॉलर फिलस्तीन का सर्वोच्च सम्मान है.
अफगानिस्तान - आमिर अमानुल्लाह खान अवार्ड
2016 में अफगानिस्‍तान ने पीएम नरेंद्र मोदी को अपने सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘अमीर अमानुल्लाह खान पुरस्कार’ से नवाजा था. हेरात में ऐतिहासिक अफगान-भारत मैत्री बांध के उद्घाटन के बाद राष्ट्रपति अशरफ गनी ने इस सम्मान से नवाजा था. अफगानिस्तान के नागरिकों के साथ-साथ विदेशी नागरिकों को अफगान सरकार द्वारा दिया जाने वाला यह सर्वोच्च नागरिक सम्मान है.
फिलिप कोटलर प्रेशिडेंशियल पुरस्कार
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को हाल ही में प्रथम फिलिप कोटलर प्रेशिडेंशियल पुरस्कार से सम्मानित गया. मोदी के नेतृत्व में भारत की पहचान अब इनोवेशन और मेक इन इंडिया के साथ ही सूचना प्रौद्योगिकी, लेखांकन एवं वित्त जैसे पेशेवर सेवाओं के केंद्र के रूप में हुई है. प्रशस्ति पत्र में यह भी कहा गया है कि उनके दूरदर्शी नेतृत्व की वजह से सामाजिक लाभ और वित्तीय समावेशन के लिए विशिष्ट पहचान संख्या, आधार सहित डिजिटल इंडिया क्रांति हो सकी. प्रोफेसर फिलिप कोटलर नॉर्थ वेस्टर्न यूनिवर्सिटी, केलॉग स्कूल ऑफ मैनेजमेंट में मार्केटिंग के विश्व प्रसिद्ध प्रोफेसर हैं.
संयुक्त राष्ट्र - ‘चैंपियंस ऑफ अर्थ’
संयुक्त राष्ट्र का सर्वोच्च पर्यावरण संबंधी पुरस्कार ‘चैम्पियंस ऑफ द अर्थ’ पुरस्‍कार भी मिल चुका है. इस पुरस्‍कार को देने के लिए संयुक्‍त राष्‍ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस खास तौर पर दिल्‍ली आए थे. अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन के समर्थन में प्रधानमंत्री मोदी के पथप्रदर्शक कार्य और 2022 तक भारत में सभी एकल-उपयोग प्लास्टिक को समाप्त करने के उनके अभूतपूर्व संकल्प के लिए नेतृत्व वर्ग में यह सम्मान दिया गया.
सऊदी अरब - सैश ऑफ किंग अब्दुल अजीज सम्मान
2016 में सऊदी अरब के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘सैश ऑफ किंग अब्दुल अजीज (स्पेशल क्लास) से प्रधानमंत्री मोदी को सम्मानित किया गया. आधुनिक सउदी राज्य के संस्थापक अब्दुल्लाजीज अल सौद के नाम पर यह पुरस्कार दिया जाता है. शाह सलमान बिन अब्दुल्लाजीज ने शाही कोर्ट में प्रधानमंत्री को इस सम्मान से नवाजा था.

MOLITICS SURVEY

क्या कांग्रेस का महागठबंधन से अलग रह के चुनाव लड़ने की वजह से बीजेपी को पूर्ण बहुमत मिला है?

हाँ
  51.35%
नहीं
  43.24%
अनिश्चित
  5.41%

TOTAL RESPONSES : 37

Raise Your Voice
Raise Your Voice 

Suffering From Problem In Your Area ? Now Its Time To Raise Your Voice And Make Everyone Know