राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत बोले, राज्‍य में जल्‍द लागू होगा 'राइट टू हेल्थ बिल'

 राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Rajasthan chief minister Ashok Gehlot) ने कहा है कि सरकार का लक्ष्य है कि राज्‍य के हर नागरिक को चिकित्सा की बेहतर सुविधा मिले। इसके लिए हमारी सरकार 'राइट टू हेल्थ बिल' पर काम कर रही है। जल्द ही इस बिल को राज्य में लागू कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा योजना की दुनियाभर में सराहना की जा रही है। 
गहलोत ने कहा कि लगभग 17 राज्यों ने मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा योजना से प्रेरित होकर अपने यहां योजनाएं लागू कर रखी हैं। मुख्‍यमंत्री ने कार्यक्रम में कहा कि शुद्ध पेयजल और स्वास्थ्य, सरकार की जिम्मेदारी है। हमारी सरकार मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा योजना का दायरा बढ़ाया है। अब इसमें हृदय रोग, कैंसर और किडनी जैसे रोगों के इलाज के लिए भी दवाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। 
मुख्यमंत्री ने कहा कि आम आदमी के लिए हृदय रोगों का उपचार कराना मुश्किल होता है। लोगों की इसी समस्‍या को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने श्री सत्य साई हार्ट हॉस्पिटल राजकोट एवं अहमदाबाद के साथ एमओयू किया है। इसके तहत राजस्‍थान के हृदय रोगियों का निःशुल्क इलाज अहमदाबाद और राजकोट स्थित सत्य साई हार्ट हॉस्पिटल में होगा। यही नहीं मरीजों और उनके तीमारदारों को आने जाने के लिए मुख्यमंत्री सहायता कोष से पांच हजार रुपये की आर्थिक मदद भी दी जाएगी। 

More videos

See All