जल्द लाएंगे राइट टू हेल्थ बिल - मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि सरकार का लक्ष्य है कि प्रत्येक व्यक्ति को चिकित्सा की उत्तम सुविधा मिले, इसके लिए सरकार राइट टू हेल्थ बिल पर काम कर रही है, जल्द ही इस बिल को राज्य में लागू कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा योजना की दुनियाभर में सराहना की गई है। वर्तमान में लगभग 17 राज्यों ने इस योजना से प्रेरित होकर अपने यहां योजनाएं लागू कर रखी हैं। 
गहलोत रविवार को श्री सत्य साई हार्ट हाॅस्पिटल राजकोट व अहमदाबाद तथा श्री सत्य साई सेवा संगठन राजस्थान के संयुक्त तत्वाधान में श्री सत्य साई महिला महाविद्यालय में आयोजित निःशुल्क हृदय रोग शिविर के शुभारम्भ कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि शुद्ध पेयजल व स्वास्थ्य सरकार की जिम्मेदारी है। राज्य सरकार मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा योजना का दायरा बढ़ाते हुए इसमें हृदय रोग, कैंसर व किडनी जैसे रोगों के इलाज के लिए भी दवाइयां उपलब्ध करा रही है। उन्होंने कहा कि आम आदमी के लिए हृदय रोगों का उपचार कराना मुश्किल कार्य होता है। इसी को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने श्री सत्य साई हार्ट हाॅस्पिटल राजकोट व अहमदाबाद के साथ एमओयू किया है। इसके अन्तर्गत राज्य के हृदय रोगियों का निःशुल्क इलाज अहमदाबाद व राजकोट में स्थित सत्य साई हार्ट हाॅस्पिटल में हो सकेगा। मरीजों व उनके परिजनों को आवागमन के लिए मुख्यमंत्री सहायता कोष से 5 हजार रुपये की सहायता भी उपलब्ध कराई जाएगी।
गहलोत ने कहा कि श्री सत्य साई सेवा ट्रस्ट साई बाबा के संदेश व भावना को आगे बढ़ाते हुए आर्थिक रूप से कमजोर हार्ट के मरीजों को निःशुल्क स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करा रहा है। उन्होंने कहा कि ऐसे निःशुल्क चिकित्सा शिविरों का आयोजन गरीब लोगों को राहत देने वाला होता है। 

More videos

See All