पाकिस्तान से राजस्थान पहुंचा टिड्डी दल, सीएम ने जताई चिंता; गांवों में अलर्ट

राजस्थान में पाकिस्तान की सीमा से सटे जैसलमेर, बाड़मेर, श्रीगंगानगर और बीकानेर जिलों में टिड्डी दल के हमले की आशंका बढ़ गई है। पाकिस्ताल के ब्लूचिस्तान से आ रहे टिड्डी दल को रोकने के लिए बीएसएफ और राजस्थान सरकार कार्य योजना बनाने में जुटे हैं। राजस्थान से सटी 1070 किलोमीटर अंतरराष्ट्रीय सीमा के गांवों में अलर्ट जारी किया गया है।
जैसलमेर-बाड़मेर जिलों 26 साल पहले 1993 में सितंबर और अक्टूबर के बीच पाकिस्तान से आई टिड्डियों ने आतंक मचाया था। उस दौरान टिड्डी दल खरीफ और रबी दोनों की फसल को चट कर गया था। उस समय वायुसेना की मदद से विमानों से स्प्रे करवाया गया था। इस बार भी राज्य सरकार ने इस बारे में विचार करना शुरू कर दिया है। जरूरत पड़ने पर एयरफोर्स के विमानों से स्प्रे करवाया जाएगा।
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी इसे लेकर चिंता जताई है। गहलोत ने कहा कि टिड्डी दल पाकिस्तान की तरफ से आता है और फसल पर हमला करता है, फसल नष्ट हो जाती है। अभी जैसलमेर जिले में टिड्डी दल ने हमला किया हुआ है। सरकार ने अधिकारियों से कहा कि वे केंद्र सरकार के संपर्क में रहें, क्योंकि केंद्र सरकार ही आगे आकर जो कदम उठाने पड़ते है उठाती है। पहले भी ऐसे हमले हुए हैं, तो केंद्र सरकार आगे आई है।

More videos

See All