जानिए कैसे सेल्स गर्ल से वित्त मंत्री बनी निर्मल सीतारमण के बारे में !!

देश के इतिहास की अबतक की सिर्फ दूसरी महिला रक्षा मंत्री रहीं निर्मला सीतारमण की फिर से मोदी सरकार की कैबिनेट में वापसी हुई है। अब उन्हें वित्त मंत्रालय का जिम्मा सौंपा गया है। निर्मला सीतारमण देश की पहली पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री बन गई हैं, क्योंकि इससे पहले 1970-71 में प्रधानमंत्री रहने के दौरान इंदिरा गांधी ने कुछ समय के वित्त मंत्रालय का प्रभार अपने पास रखा था। रक्षा मंत्री के रूप में अपने पहले कार्यकाल में निर्मला काफी ऐक्टिव रहीं और राफेल विवाद पर उन्होंने संसद और बाहर सरकार का अच्छे से डिफेंस भी किया। तमिलनाडु के एक साधारण से परिवार से आनेवाली निर्मला ने किसी वक्त में सेल्स गर्ल के रूप में काम किया था। लेकिन फिर बीजेपी से जुड़कर कैसे वह सिर्फ 11 साल में यहां तक पहुंचीं जानिए। 
लदंन में सेल्स गर्ल थीं 
पढ़ाई के दौरान और बाद भी सीतारमण ने कई जगहों पर काम किया। पति संग लंदन में रहने के दौरान निर्मला ने वहां एक घर का सजावटी सामान बेचनेवाली दुकान में सेल्स गर्ल के रूप में भी काम किया था। बाद में वह लंदन में कृषि इंजिनियर्स असोसिएशन से जुड़ीं। इसके बाद उन्होंने लंदन में ही प्राइस वॉटरहाउस नाम की कंपनी में सीनियर मैनेजर के रूप में काम किया। वह कुछ वक्त के लिए बीबीसी से भी जुड़ीं। इसके बाद वापस भारत आने पर उन्होंने हैदराबाद में सेंटर फॉर पब्लिक पॉलिसी में डेप्युटी डायरेक्टर के रूप में काम किया। 
2008 में जॉइन की बीजेपी, दो साल में बनीं प्रवक्ता 
निर्मला ने 2008 में राजनीति में एंट्री ली और बीजेपी जॉइन की। इसके दो साल बाद ही वह बीजेपी प्रवक्ता बन चुकी थीं। इसके बाद 26 मई 2014 में मोदी सरकार में उन्हें राज्य मंत्री का पद सौंपा गया। फिर 3 दिसंबर 2017 को हुए कैबिनेट बदलाव में उन्हें रक्षा मंत्री बनाया गया। 
इंदिरा के बाद दूसरी रक्षा मंत्री 
पिछली सरकार में रक्षा मंत्री बनते ही निर्मला सीतारमण ने एक रेकॉर्ड अपने नाम कर लिया था। वह रेकॉर्ड था देश की दूसरी महिला रक्षा मंत्री बनने का। निर्मला से पहले सिर्फ इंदिरा गांधी ने अपनी सरकार में यह चार्ज लिया था। 

जेएनयू में मुलाकात के बाद डॉ प्रभाकर से शादी 
जेएनयू में पढ़ाई के दौरान निर्मला की मुलाकात डॉ परकाला प्रभाकर से हुई थी। वह भी वहीं पढ़ते थे। फिर बाद में दोनों ने शादी कर ली। फिलहाल दोनों की एक बेटी है। 

More videos

See All