फसल बीमा योजना में करोड़ों के घोटाला मामले में भूपेश सरकार ने जारी किया ये महत्वपूर्ण आदेश

केंद्र सरकार की फसल बीमा योजना में करोड़ों के घोटाले पर छत्तीसगढ़ सरकार ने महत्वपूर्ण आदेश जारी किया है. राज्य की भूपेश बघेल सरकार ने जांच के बाद माना है कि राज्य में फसल बीमा योजना में घोटाला हुआ है. इसके बाद राज्य सरकार ने बीमा कंपनी बजाज एलायंज को आदेश दिया है कि वह किसानों को 12 फीसदी ब्याज के साथ बची रकम का भुगतान करें. राज्य सरकार ने इसके लिए एक माह की समय सीमा भी निर्धारित की है.
यह भी पढ़ें-  https://www.molitics.in/news/115739/emotional-chidambaram-urges-rahul-gandhi-not-to-resign
छत्तीसगढ़ के कृषि विभाग के संयुक्त सचिव केसी पैकरा ने बजाज एलायंज जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के क्षेत्रीय प्रबंधक को पत्र लिख कर कहा है कि मौसम आधारित फसल बीमा योजना, खरीफ वर्ष 2014 में बीमा कंपनियों द्वारा शासन की जानकारी में किसानों के साथ जालसाजी व धोखाधड़ी कर करोड़ों रुपये कम क्षतिपूर्ति की गई है.
इस संबंध में राज्य सरकार को कोरिया के रमाशंकर गुप्ता द्वारा लगातार कई शिकायतें की गई थीं. केसी पैकरा ने अपने पत्र में लिखा है कि मौसम आधारित फसल बीमा योजनांतर्गत खरीफ 2014 में राजनांदगांव व कोरिया जिले हेतु संचालनालय कृषि को प्रतिवेदित मौसमी आंकड़ों और दावा भुगतान में उपयोग किए गए आंकड़ों में भिन्नता के कारण कृषकों को कम क्षतिपूर्ति मिलने की शिकायत मिली, जिसे संचालनालय स्तर पर की गई जांच में मामले को सही पाया गया.

More videos

See All