सर्वाधिक सीट देने वाले UP को मिलेगा बड़ा ईनाम, मोदी मंत्रिमंडल में शामिल हो सकते हैं छह नये मंत्री

केंद्र की सत्ता की अपनी दूसरी पारी खेलने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 मई को शपथ ले सकते है। उनकी टीम में कौन मंत्री बनेगा यह तय होना अभी बाकी है लेकिन, उत्तर प्रदेश से चुनाव जीते कई सांसदों की उम्मीदें आसमान छूने लगी हैं।
लोकसभा चुनाव 2019 में प्रचंड बहुमत पाने वाली भाजपा व सहयोगी को उत्तर प्रदेश से भी 64 सांसद मिले हैं। नरेंद्र मोदी कैबिनेट में उत्तर प्रदेश से छह नये मंत्री भी शामिल हो सकते हैं। प्रधानमंत्री व गृहमंत्री को मिलाकर उत्तर प्रदेश से एक दर्जन से अधिक मंत्री केंद्र सरकार में रहेंगे। इसके लिए अंदर खाने प्रयास भी शुरू हो गए हैं और मोदी की सूची में शामिल होने के लिए हर संभव कोशिश हो रही है। 
यह संकेत साफ है कि सरकार में उत्तर प्रदेश को विशेष महत्व मिलेगा क्योंकि यह नरेंद्र मोदी का राज्य है। जातीय संतुलन के साथ क्षेत्रीय समीकरण भी साधे जाएंगे। भाजपा ने उत्तर प्रदेश में सहयोगी समेत 64 सीटें जीती हैं। 2014 में 73 सीटें जीतने के बाद मोदी सरकार में उत्तर प्रदेश से दर्जनभर मंत्री शामिल किए गये। जीते हुए मंत्रियों में किसे दोबारा शपथ लेने का मौका मिलेगा यह अभी स्पष्ट नहीं है लेकिन कुछ सांसदों की तकदीर का ताला जरूर खुल सकता है। अमेठी में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को पराजित करने वाली केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी का मंत्रिमंडल में महत्व बढ़ेगा। गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने लखनऊ से अटल बिहारी वाजपेयी की विरासत को सहेजते हुए रिकार्ड जीत दर्ज की है इसलिए उनके महत्व को कमतर नहीं किया जा सकता है।

More videos

See All