2020 तक राज्यसभा में भी एनडीए के बहुमत का रास्ता साफ, 19 नए सांसदों के जुड़ने के साफ संकेत

लोकसभा में ऐतिहासिक बहुमत हासिल करने के बाद भाजपा की अगुवाई वाली एनडीए सरकार की राज्यसभा में भी बहुमत हासिल करने की सालों पुरानी तमन्ना भी पूरी हो जाएगी। 2014 लोकसभा चुनाव में बहुमत हासिल होने के बावजूद भाजपा उच्च सदन में सबसे बड़े दल से रूप में ही उभर पाई। राज्यसभा में बहुमत नहीं होने की वजह से एनडीए पांच साल के पूरे कार्यकाल में तीन तलाक, भूमि अधिग्रहण और नागरिकता संशोधन जैसे कई अहम बिल को कानूनी जामा पहनाने में नाकाम रही। आंकलन के मुताबिक 2020 के आखिर तक 245 सीट वाली राज्यसभा की लगभग आधी सीट एनडीए के पक्ष में होगी।
पिछले साल भाजपा पहली बार कांग्रेस के आगे निकल गई थी। फिलहाल एनडीए के पास 101 सांसद हैं। भाजपा को तीन मनोनीत सदस्य मेरी कॉम, स्वपन दास गुप्ता और नरेंद्र जाधव और तीन निर्दलीय सदस्यों का भी समर्थन है। ऐसे में कुल 107 सांसद एनडीए के पक्ष में हैं। अब 2020 के पूरा होते होते एनडीए अपने खाते में 19 सांसदों को जोड़ सकती है। राज्यसभा के लिए हर दो साल पर होने वाला चुनाव 2020 में होगा। ऐसे में एनडीए के पक्ष में 125 सीट होंगे और वह आधे सदन पर अपना कब्जा जमा लेगा। 

यह नए सांसद उत्तर प्रदेश, बिहार, तमिलनाडु, गुजरात और मध्यप्रदेश जैसे राज्यों से आएंगे। सबसे ज्यादा सांसद उत्तर प्रदेश देगा जहां के 403 सदस्यों वाली विधानसभा में 312 सीट भाजपा के पास है। गौरतलब है कि अगले डेढ साल में दिल्ली, हरियाणा, झारखंड, जम्मू-कश्मीर और महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव होने वाला है। 

More videos

See All