एनडीपीपी के सामने कांग्रेस और बीजेपी पस्त

नागालैंड की एकमात्र लोकसभा सीट और ओंगलेनडेन विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव के लिए गुरुवार को मतगणना हुई. एनडीपीपी के तोखेहो येपथॉमी ने शानदार परफॉर्म किया. एनडीपीपी ने कांग्रेस और बीजेपी को पछाड़ दिया. इन दोनों सीटों पर 11 अप्रैल को वोट डाले गए थे. 
ResultWithMolitics-https://www.molitics.in/election/result
उन्होंने बताया कि स्ट्रांग रूम में रखी मतगणना मशीनों को गणना स्थल तक लाने के मार्ग चिह्नित कर लिया गया है और अवरोधक लगा दिये गए हैं. साथ ही इस पर सीसीटीवी के माध्यम से निगरानी की जायेगी. लोकसभा चुनाव के लिए 12 केंद्रों के 19 कक्षों में गणना सुबह आठ बजे शुरू हो जायेगी जबकि उपचुनाव के लिए पड़े मतों की गिनती मोकोचुंग जिले में बने एक कक्ष में होगी. उन्होंने बताया कि अंतिम चक्र की मतगणना के बाद पांच मतगणना केंद्रों पर वीवीपैट पर्ची की अनिवार्य जांच होगी. इन केंद्रों का चयन लॉटरी के माध्यम से होगा.
इस लोकसभा सीट पर चार प्रमुख दावेदार है. ये हैं नेशनल डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) के टोखेहो येपथोमी, कांग्रेस प्रत्याशी केएल चिशी, नेशनल पीपुल्स पाटी (एनपीपी) के हुईथंग थुंगे और निर्दलीय प्रत्याशी डा एमएम थ्रोमवा कोनयाक. जबकि उपचुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी अलेमजोंग्शी लोंगकुमार और सत्तारूढ़ एनडीपीपी के शरीनगेन लोंगकुमार के मध्य है. यह उपचुनाव सितम्बर में यहां से विधायक इम्तीकुमजुक के निधन के कारण रिक्त हुई सीट पर हो रहा है.

More videos

See All