इंदौर लोकसभा सीट के परिणाम 24 को आने के आसार, जानें क्या है वजह

इंदौर में भी लोकसभा चुनाव की मतगणना की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. प्रदेश की सबसे बड़ी संसदीय सीट होने के कारण इंदौर के 16 लाख 28 हजार से ज्यादा वोटों की गणना नेहरू स्टेडियम में होनी है. फिलहाल 23 मई को इस लोकसभा सीट के परिणाम आने के आसार नजर नहीं आ रहे हैं. मतगणना के लिए स्टेडियम में विधानसभा क्षेत्रवार अलग-अलग कक्ष में 14 - 14 टेबल लगाई गई हैं. इंदौर में 20 प्रत्याशी और एक नोटा है. मतगणना कर्मचारी को एक कंट्रोल यूनिट में 21 बार बटन दबाना होंगे और हर बटन के बाद प्रत्याशी को मिले वोटों की संख्या सामने आएगी, जिसे नोट करना होगा.
सुबह साढ़े सात बजे टेबल पर कंट्रोल यूनिट रख दी जाएगी. आठ बजे मतगणना शुरू होगी. लोकसभा चुनाव में डाक मतपत्र की गिनती मुख्यालय विधानसभा क्षेत्र ( इंदौर के लिए क्षेत्र पांच माना गया है) के साथ होगी. यानी क्षेत्र पांच में सुबह आठ से साढ़े आठ बजे तक डाक मतपत्र गिने जाएंगे. फिर कंट्रोल यूनिट की गिनती शुरू होगी.
इस बार वीवीपैट यानी वोटर वेरिफाइड पेपर ऑडिट ट्रेल की पर्चियों से ईवीएम के आंकड़ों का मिलान होगा जिसमें समय ज्यादा लगेगा. यही कारण है कि इंदौर का नतीजा रात 12 बजे के बाद आने की संभावना है.
 

More videos

See All