बालाकोट एयरस्ट्राइक के अगले दिन वायुसेना ने अपने ही हेलीकॉप्टर को मार गिराया था: रिपोर्ट

बीते 26 फरवरी को पाकिस्तान के बालाकोट में एयरस्ट्राइक करने के अगले दिन 27 फरवरी को भारतीय वायुसेना ने अपने ही एक हेलीकॉप्टर को मार गिराया था. जम्मू कश्मीर के बड़गाम में हुई इस घटना में वायुसेना के छह जवान और एक नागरिक की मौत हो गई थी.
हिंदुस्तान टाइम्स अख़बार की रिपोर्ट के अनुसार, इस घटना के संबंध में श्रीनगर एयरबेस पर तैनात वायुसेना के सबसे वरिष्ठ अधिकारी (एयर ऑफिसर कमांडिंग- एओसी) को हटा दिया गया है.
श्रीनगर के पास एमआई-17 हेलीकॉप्टर के हमले के बाद क्रैश होने के इस मामले की कोर्ट ऑफ इन्क्वायरी (सीओआई) अभी चल रही है. रिपोर्ट सबमिट किया जाना अभी बाकी है. हिंदुस्तान टाइम्स ने इस संबंध में वायुसेना के प्रवक्ता से बात करने की कोशिश की थी, लेकिन उन्होंने टिप्पणी करने से इनकार का दिया.
रिपोर्ट के अनुसार, घटना की प्रारंभिक जांच से यह खुलासा हुआ है कि बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद 27 फरवरी की सुबह जब भारत और पाकिस्तान के बीच नौशेरा सेक्टर में हवाई संघर्ष हो रहा था उसी दौरान बड़गाम में रूस निर्मित वायुसेना को एमआई-17 हेलीकॉप्टर क्रैश हो गया था.
घटना में हेलीकॉप्टर में बैठे वायुसेना के छह जवान शहीद हो गए थे और एक नागरिक की मौत हो गई थी. रिपोर्ट में प्रारंभिक जांच के हवाले से कहा गया है कि इस हेलीकॉप्टर को पाकिस्तान का समझकर भारतीय वायुसेना की सतह से हवा में मार करने वाली एक मिसाइल से गलती से इस पर हमला कर दिया गया था.

More videos

See All