विपक्ष मिला सीईसी से, वीवीपैट के वोटों की गिनती पहले करने को कहा

चुनाव नतीजे आने से पहले ही ईवीएम (इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन) को लेकर घमासान मचा हुआ है। इस मामले में एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम में 22 विपक्षी दलों के शीर्ष नेताओं ने मुख्य चुनाव आयुक्त से मुलाक़ात की। उन्होंने माँग की हर बूथ पर रखे गए 5 प्रतिशत वीवीपैट के वोटों की गिनती पहले की जाए और उनका मिलान ईवीएम मशीनोें के नतीजों से किया जाए। इसके ठीक पाए जाने के बाद ही आगे की गिनती हो। इस प्रतिनिधिमंडल में कांग्रेस के राजबब्‍बर, गुलाम नबी आजाद, अभिषेक मनु सिंघवी, बसपा के सतीश चंद्र मिश्रा, आप नेता अरविंद केजरीवाल, द्रमुक नेता कनिमोझी, भाकपा के डी. राजा और तृणमूल कांग्रेस के नेता शामिल थे।

Read News- कैसे होती है मतगणना, EVM और VVPAT से ऐेसे निकलेंगे नतीजे

विपक्षी दलों के इन नेताओं ने चुनाव आयोग को एक ज्ञापन सौंपा। इसमें माँग की गई है कि यदि ईवीएम में किसी तरह की कोई गड़बड़ी पाई जाए तो पूरे क्षेत्र के सभी बूथों पर लगे सभी वीवीपैट के पेपर ट्रेल यानी काग़ज़ की पर्ची की गिनती हो।

चुनाव आयोग ने बाद में ट्वीट कर कहा कि राजनीतिक दलों को पूरी प्रक्रिया और पूरा प्रोटोकॉल कई बार बताया जा चुका है। आयोग ने इसके पहले ईवीएम से छेड़छाड़, उन्हें रखे जाने की जगह और दूसरी बातों से जुड़े तमाम आपत्तियों को खारिज करते हुए उन्हें बेबुनियाद क़रार दिया था। 

इसके पहले सुप्रीम कोर्ट ने कुछ तकनीकी विशेषज्ञों की इस माँग को खारिज कर दिया था कि सभी ईवीएम के नतीजों का मिलान वीवीपैट से किया जाए। 

More videos

See All